Aakash App क्या है और इसे कैसे Use करें – Hindi

Aakash App Kya Hai :- इस डिजिटल जमाने में आज के समय में लगभग हर काम डिजिटल होने लगा है और जबसे कोरोना जैसे महामारी आई तब से इसका स्कोप काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसी वजह से लोग अपने लगभग काम Online ही करना शुरू कर दिए हैं यहां तक की स्टूडेंट्स भी अपनी अपनी पढ़ाई JEE & NEET जैसे Exam की तैयारी के लिए एक सही प्लेटफॉर्म की खोज में लगे रहते हैं जिससे की स्टूडेंट्स सही Study Online कर पाएं।

Aakash एक ऐसा ऐप्लकैशन है जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स अपने JEE & NEET जैसी Competitive Exam की तैयारी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे तो प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सी App मौजूद हैं जो ऐसे Exam की तैयारी कराने का दावा करती हैं लेकिन सही मायने में देखा जाए तो स्टूडेंट्स उन Apps से ज्यादा अच्छे से सीख नहीं पाते और उनका समय भी बर्बाद होता है।

आज के इस लेख में हम जानने वाले हैं की आप Aakash App For JEE & NEET ऐप्लकैशन से कैसे अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं और Aakash Application ऐप के माध्यम से आपके एग्जाम में आने वाले लगभग सभी प्रश्नों की जानकारी ले सकते हैं। आज का यह लेख आप पूरा जरूर पढ़िएगा क्योंकि यह लेख पूरा पढ़ने के बाद आपको किसी और प्लेटफॉर्म की जरूरत नहीं पड़ेगी आप Akash App जैसी पॉपुलर ऐप से ही अपने Exam की तैयार सरल तरीके से कर पाएंगे।

Aakash App क्या है? What is Aakash App in Hindi

Aakash App Kya Hai :- वर्तमान समय में आकाश ऐप Education के क्षेत्र में एक बहुत बड़ा Online Learning Platform बन चुका है। वर्तमान समय में आकाश ऐप पर 13 हजार Reviews में 4.2 की रेटिंग के साथ 50 लाख से भी ज्यादा डाउनलोड मौजूद हैं और इसकी संख्या निरंतर बढ़ रही है।

सर्वप्रथम Aakash ऐप की स्थापना J C Chaudhry द्वारा एक छोटे से कोचिंग के माध्यम से किया गया था फिर धीरे धीरे यह बहुत बड़ी संस्था बन गई और उस समय इसके मालिक भी JC Chaudhry ही थे लेकिन बीते कुछ वर्षों में इसे BYJU’S कंपनी के मालिक बायजू रविन्द्रन इसे लगभग 1000 मिलियन डॉलर में खरीद लिया।

Aakash App Indias Largest Education BYJU’S कंपनी की ऐप है और इसे Byjus के द्वारा 30 March सन् 2021 को प्लेस्टोर पर लॉन्च किया गया था और आज इस ऐप के माध्यम से लाखों स्टूडेंट्स Online अपने घर बैठे फ्री में अपने Exam की तैयारी करते हैं।

Aakash App आपके JEE और NEET के Exam में आने वाले लगभग लगभग प्रश्नों को जानने में सहायता करती है जिसे आप गहराई से पढ़ और समझ सकते हैं और अपने कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

Aakash App कैसे डाउनलोड करें?

Aakash App Kaise Download Karen :- दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है और आप भी अपने Exam की तैयारी फ्री में करने के लिए Aakash App Download करना चाहते हैं तो आपको प्लेस्टोर पर जाकर Aakash App for JEE & NEET लिखकर सर्च करना है और सर्च करते ही सबसे ऊपर यह ऐप आ जाएगी जिसपर इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके इस Aakash Learning App को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप सीधा प्ले स्टोर पर इस ऐप पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Aakash App में Account कैसे बनाएं?

Aakash App Use Kaise Karen :- अगर आप भी अपने एग्जाम की तैयारी के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस ऐप को डाउनलोड करना तथा इस ऐप में रजिस्टर करना जरूरी है-

  1. सबसे पहले तो आपको अपने प्लेस्टोर पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर लेना है, वैसे ऊपर मैंने इस ऐप को डाउनलोड करने की डैरेक्ट लिंक ऊपर दी हुई है अगर आप चाहें तो उस पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. अब आप जब इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपको सबसे पहले कुछ परमीशन मांगेगा जिसे Allow कर देना है।
  3. इसके बाद आपका मोबाइल नंबर दे देना है और नीचे Get OTP पर क्लिक कर देना है और फिट आपके उसी नंबर पर एक otp आएगा जिसे फिल कर देना है।
  4. इसके बाद ऑटोमैटिक आपका एक Email मांगेगा जहां पर आपको अपना एक Email देकर आगे बढ़ जाना है।
  5. इसके बाद आपकी कुछ बेसिक डिटेल्स जैसे की आपपक नाम, आपका ईमेल पहले से ही लिखा हुआ आ जाएगा, इसके बाद आपको अपना Course सिलेक्ट करके नीचे अपना लोकैशन देकर Start Learning पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।
  6. इसके बाद आप पूरी तरह से इस ऐप के अंदर आ जाएंगे और आपका Aakash App Account पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा।

Aakash App में क्या Features हैं?

  • Aakash App की मदद से आप ऑनलाइन JEEE & NEET के सर्वश्रेष्ठ अध्यापकों से ऑनलाइन सीख सकते हैं।
  • Aakash ऐप की मदद से आप Online Class के दौरान भी अपने सवाल का जवाब पूछ सकते हैं।
  • Aakash App मे अपना अकाउंट बनाकर आप iACST के साथ 90% तक Scholarship के साथ साथ तत्काल प्रवेश का भी फायदा उठा सकते हैं।
  • JEEE एवं NEEN की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह वन ऑफ दी बेस्ट ऐप है।
  • इस ऐप में हर दिन प्रेक्टिस करने के लिए रोज एक प्रेक्टिस सीट (DPPs) तथा Worksheets भी मिलती है।
  • इसी के साथ इस ऐप में आप Unlimited Tests कर सकते हैं।
  • इस पर इस ऐप में सभी Courses की Videos फ्री में देखने को मिल जाती हैं।
  • Aakash App में डिजिटल प्रोग्राम की मदद से आप लाइव क्लासेस का डेमो की भी बुकिंग कर सकते हैं।

Aakash App से संबंधित कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

क्या Aakash App Free है? Is Aakash App Free ?

आकाश ऐप में जब आप रजिस्टर करेंगे तब आपको बहुत से विडिओ लेक्चर फ्री में मिल जाएंगे और आप इस ऐप से फ्री में अपनी तैयारी कर सकते है और फ्री में टेस्ट भी दे सकते हैं इसके अलावा इसमें एडवांस लेवल पर जाने पर आपको इस ऐप में प्रीमियम किट खरीदनी पड़ती है।

Aakash App is Free Or Not ?

फ्री

Aakash App का मालिक कौन है?

Aakash App Ka Malik Kaun Hai :- वर्तमान समय में आकाश ऐप का मालिक बायजू रविन्द्रन जी हैं परंतु सबसे पहले इसकी शुरुआत J C Chaudhry द्वारा की गई थी लेकिन BYJUS कंपनी के मालिक नें 940 मिलियन डॉलर देकर इसे खरीद लिया है इस हिसाब से Aakash इंस्टिट्यूट पर पूरा अधिकार BYJUS का है और BYJUS कंपनी के मालिक बायजू रविन्द्रन हैं।

आज आपने क्या सीखा

मैं आशा करता हुँ की आज के इस आर्टिकल (Aakash App Kya Hai) इससे आप समझ गए होंगे की Aaksah ऐप के माध्यम से कैसे आप अपने जी और नीट जैसे परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इस आर्टिकल के नीचे कॉमेंट कर सकते हैं और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्त को शेयर भी जरूर करना।

आज का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment