April Fool Kyu Manaya Jata Hai – अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है?

April Fool Kyu Manaya Jata Hai :- अप्रैल का महीना हर साल मार्च महीने के बाद आता है और हर साल हर साल अप्रैल के महीने में 1 अप्रैल से ही लोग एक दूसरे को चुतिया बनाते रहते हैं। अप्रैल के महीने में काफी ज्यादा हमें सोकीयल मीडिया पर ऐसे पोस्ट, स्टोरी तथा वीडियोज़ देखने को मिलते है जो विडिओ देखने के लिए शुरू में हम बिना जाने समझें क्लिक कर देते है।

क्योंकि शुरू में ये बताया जाता है की मैंने ये कर लिया, या मैं जा रहा हुँ, मैंने ये ले लिया, आज मैं करोड़पति बन गया, तथा ऐसे ही पोस्ट तथा वीडियोज़ देखने को मिलती है लेकिन उस वीडिओ को आखरी तक देखने के बाद लास्ट में पता चलता है की उनके द्वारा हमें अप्रैल फूल्स बनाया गया है।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम जानने वाले हैं की April Fools Day Kyu Manaya Jata Hai, इस साल April Foos Day Kab Hai 2022, मूर्ख दिवस क्यों मनाया जाता है। Why we celebrate april fool’s day in india, Murkh Divas 2022, इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं।

अप्रैल फूल दिवस क्यों मनाया जाता है? – April Fool Kyu Manaya Jata Hai

भारत ही नहीं बल्कि विश्व में हर साक 1 April को अंतराष्ट्रीये स्तर पर April Fool Divas मनाया जाता है। इस दिन सभी लोग एक दूसरे के साथ मजाक तथा April Fool Pranks करते है।

अप्रैल फूल दिवस का का नामांकन सर्वप्रथम फ्रांस के जूलियन कैलेंडर से ग्रेगोरियन कैलेंडर में हुआ था। तभी से इसका प्रचलन बढ़ा है और आज पूरा विश्व इस दिवस को मनाता है। इस दिन लोगों के साथ Prank करके उनके चहरे पर हंसी लाई जाती है

अप्रैल फूल दिवस कब मनाया जाता है? – Fool Divas Kab Manaya Jata Hai

April Fool Day Kab Manaya Jata Hai – अप्रैल फूल डे हर साल अप्रैल के महीने में 1 April को मनाया जाता है। इस दिवस का खास दिन 1 April है परंतु कुछ लोग April Fools Day पूरे अप्रैल महीने भर मनाते हैं। और अप्रैल महीने के शुरुआत से आखरी अप्रैल महीने तक हर दिन किसी ना किसी को चूतिया बनाते रहते हैं।

अप्रैल फूल दिवस का इतिहास – April Fool Day History in Hindi

सूत्रों के मुताबिक यह बताया जाता है की अप्रैल फूल की शुरुआत सर्वप्रथम 1852 में फ्रांस के जूलियन कैलेंडर से शुरू हुई थी और बाद में इसे ग्रेगोरियन कैलेंडर में स्विच किया गया था। परंतु कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यह मूर्ख दिवस ठंढ के खत्म तथा गर्मी की शुरुआत होने पर मनाया जाता है।

परंतु 1 अप्रैल यानि की मूर्ख दिवस शुरू होने की खास वजह यह है की फ्रांस में फ्रांस नें 1 अप्रैल के आसपास होने वाले मौसम के बदलाव के कारण अपना नया साल भी शुरू करने की सोंची परंतु इसमें वह असफल रहे और तभी से फ्रांस नें इस दिन को मजाकिया तौर पर 1 अप्रैल को अप्रैल फूल के नाम से मानना शुरू कर दिया था। और आज फ्रांस के अलावा विश्व भी इस अप्रैल फूल दिवस को मान्यता है।

अप्रैल फूल दिवस पर निबंध 200 शब्दों में

अप्रैल फूल का दिवस आज हर जगह चर्चे में है और मुख्य रूप से अप्रैल फूल 7 दिन तक यानि की 1 अप्रैल से लेकर 7 अप्रैल तक लगातार मनाया जाता है परंतु कुछ शहरों तथा कुछ लोगों द्वारा इस दिवस को पूरे अप्रैल महीने तक मनाया जाता है।

इस दिवस में लोग एक दूसरे को मूर्ख बनाते है और उन्हें हँसाते है तथा मिठाइयां भी बँटवाते है। इस दिन बाचे बहुत ज्यादा हँसते हैं। और इस दिवस से हमें यही सीखने को मिलता है की हमे अपने जीवन में हमेशा खुश रहना चाहिए। क्योंकि आज के समय में सभी लोग खुश तो है लेकिन यह बात वे लोग अच्छे से समझते है की उनकी जिंदगी कितनी तनाव भरी गुजर रही है।

इसीलिए कम से कम इस April Fool Ideas के द्वारा लोगों को कुछ पल के लिए हंसा तो दिया जाता है। इस दिन या फिर इसे कुछ इस तरह से समझें की इस त्योहार के दिन लोगों के चेहरे पर हंसी लाना ही नहीं बल्कि उन्हें यह भी बताना होता है की बिना मस्ती मजाक के जीवन अधूरा है।

इसीलिए हमें अपने जीवन में हमेशा खुश रहना चाहिए और एक दूसरे से हिल मिलकर रखना चाहिए। एक दूसरे के साथ मस्ती मजाक भी करना बहुत ही जरूरी है इससे हमारे भाई चारे और दोस्ती की नींव मजबूत होती है।

अप्रैल फूल दिवस के महत्वपूर्ण तथ्य

  • आपको पता होना चाहिए की अप्रैल फूल के दिन चीन में एक दूसरे के घर पर रंग बिरंगे फुल तथा मिठाइयां भेजी जाती हैं।
  • अप्रैल फूल डे के दिन काफी लोग जंगली जानवर के मुखौटे पहन कर बच्चों को खूब डराते है और बाद में खुद भी हँसते हैं।
  • अप्रैल फूल का कार्यक्रम 7 दिन तक लगातार चलता है और इन दिनों कई लोग मूर्ख कार्यक्रम में भी आयोजित किए जाते हैं।
  • आपको यह भी पता होना चाहिए की जापान देश में मूर्ख दिवस के दिन रंग बिरंगे पतंग उड़ाये जाते हैं।
  • इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि इंग्लैंड में अप्रैल फूल डे के दिन तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

अप्रैल फूल डे जोक्स – April Fool Jokes For Friends

April Fool Quotes in Hindi – नीचे अप्रैल फूल डे पर कुछ शायरी है जिन्हें आप एक बार जरूर पढ़ें और आप इन शयारी को अपने दोस्तों को भेज सकते है और आप अपने दोस्तों के साथ मजे ले सकते हैं।

Jokes 1

मूर्खता के इस पवन पर्व पर मेरे सबसे खास दोस्त को हार्दिक शुभकामनाएं।

मेरी भगवान से यही दुआ है की आप हमेशा मूर्ख ही रहें।

Jokes 2

संता बंता से – अप्रैल फूल मनाया?

संता – बीवी के साथ!

मैंने उसको तीन बार तलाक दिया और जब वह रोने लगी तो हम बोला अप्रैल फूल, अप्रैल फूल।

Jokes 3

तुझे रब नें बनाया कितना सोना,

जी करे तुझे देखता रहूँ।

तुझे अप्रैल फूल बनाऊँ,

और हँसता रहूँ।

Jokes 4

सभी मूर्ख अपने तारीफ सुनना पसंद करते हैं,

जैसे की तुम।

FAQ

अप्रैल फूल की शुरुआत कब से हुई थी?

अप्रैल फूल की शुरुआत सर्वप्रथम 1582 में फ्रांस में हुई थी।

अप्रैल फूल की शुरुआत सर्वप्रथम कहाँ से हुई थी?

अप्रैल फूल की शुरुआत सर्वप्रथम फ्रांस के जूलियन कैलेंडर से ग्रेगोरियन कैलेंडर में दर्ज किया गया था और तभी से अप्रैल फूल की प्रथा शुरू हुई थी।

7 अप्रैल को क्या मनाया जाता है?

7 April Ko Kya Manaya Jata Hai – 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

2 अप्रैल को क्या मनाया जाता है?

2 April Ko Kya Manaya Jata Hai – 2 अप्रैल को अंतराष्ट्रीये स्तर पर बाल पुस्तक दिवस मनाया जाता है।

14 अप्रैल को क्या मनाया जाता है?

14 April Ko Kya Manaya Jata Hai – 14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती दिवस मनाया जाता है।

8 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

8 अप्रैल भारत की आजादी के लिए महत्वपूर्ण दिन माना जाता है क्योंकि 8 अप्रैल के दिन ही मंगल पांडेय को अंग्रेजों द्वारा फांसी पर लटकाया गया था। और इसी घटना के द्वारा ही भारत में स्वतंत्रता की आग लगी थी।

9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

9 अप्रैल को शौर्य दिवस मनाया जाता है।

आखरी शब्द

मुझे उम्मीद है की आपको यह (April Fool Kyu Manaya Jata Hai) पोस्ट पसंद आया होगा और आप April Fool Day Ka Matlab Kya Hota Hai समझ गए होंगे।

Leave a Comment