BCA Full Form in Hindi – बीसीए का फुल फॉर्म क्या है?

BCA Full Form in Hindi :- बीसीए एक प्रोफशनल डिग्री कोर्स है। इस कोर्स में कंप्यूटर Application तथा सॉफ्टवेयर संबंधित पढ़ाई होती है। अगर आप को सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिग की पढ़ाई करनी है तो है कोर्स आप कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आईती (IT) सेक्टर में आप सरकारी अथवा प्राइवेट जॉब कर कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कंपनी में कार्य करेंगे तो कम से कम सैलरी 70,000 पर महीने तक दी जाएगी इसके अलावा गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसे बड़ी कंपनी में भी आप काम कर पाएंगे और इस कंपनी में काम करने पर आप लाखों की सैलरी भी हर महीने कमा सकते हैं।

वैसे आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की BCA Ka Full Form Kya Hota Hai, BCA Kya Hai, BCA Full Form in Education, BCA Full Form Salary, BCA Full Form and Subjects, BCA Cource Details in Hindi, BCA का फुल फॉर्म, BCA के बाद सैलरी कितनी मिलेगी इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं।

BCA क्या है? What is BCA

Bca एक ऐसा कोर्स है जिसे आप 10 + 2 पास के बाद कर सकते हैं और यह कोर्स 3 साल का होता है। इस कोर्स में Computer Fundamentals, HTML, Java, Python जैसी प्रोग्रामिंग नॉलेज दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट कंपनी के सॉफ्टवेयर डेवलपर, प्रोग्रामर, टेक्निकल, जैसे पदों पर काम कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप किसी भी कंपनी में जॉब नहीं करना चाहते हैं तो खुद का भी एक अजेंसी खोल सकते हैं जिसमें आप खुद के लिए तथा दूसरों के लिए ऐप्लकैशन और Website बना सकते हैं। और इस चीज को आप बेहतर तरीके से जानते हैं की आज के समय में ज्यादातर काम Online होने लगा है और Online में भी हम पैसा भी कमा सकते हैं।

BCA Full Form in Hindi

BCA फुल फॉर्म इन हिन्दी – कंप्यूटर क्षेत्र की स्नातक डिग्री

BCA Full Form in English – Bachelor of Computer Application

FAQ

बीसीए करने से क्या फायदा है?

बीसीए करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की इस कोर्स को करने के बाद आपको Application बनाने तथा वेबसाइट बनाने की यानी की प्रोग्रामिंग की अच्छी जानकारी हो जाएगी, और फिर जरूरी नहीं की आप किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में ही जॉब करो बल्कि इस कोर्स को करने के बाद आप खुद की कंपनी बी बना सकते है, और खुद का तथा दूसरों की ऐप और वेबसाइट बनाकर भी अच्छी इंकम कर सकते हैं। जो की किसी जॉब से बेहतर साबित होगी।

बीसीए करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

यह कोर्स करने के बाद आप बहुत सी टेक्निकल सॉफ्टवेयर डेवलपर सरकारी तथा प्राइवेट कंपनियों में काम कर सकते हैं। इस कोर्स को कर लेने के बाद इन कंपनियों के सॉफ्टवेयर डेवलपर, असिस्टेंट, प्रोग्रामर, टेक्निकल जैसे कई पदों पर काम कर सकते हैं।

बीसीए करने पर कितनी सैलरी मिलती है?

बीसए का कोर्स करने के बाद अगर आप IT सेक्टर में का करंगे तो आपको सैलरी अन्य की तुलना में ज्यादा मिलेगा इसके अलावा बड़ी कंपनी में काम करने पर भी ज्यादा सैलरी होने की संभावना बढ़ जाती है। फिर बी आपको न्यूनतम सैलरी 40,000 से 60,000 तक दी जाएगी।

बीसीए का कोर्स कितने दिन का होता है?

बीसीए का कोर्स 12वीं के बाद कर सकते है और यह कोर्स 3 साल का होता है।

1 thought on “BCA Full Form in Hindi – बीसीए का फुल फॉर्म क्या है?”

  1. I was wondering if you ever thought of changing the layout of your blog?
    Its very well written; I love what youve
    got to say. But maybe you could a little more in the way of
    content so people could connect with it better. Youve got
    an awful lot of text for only having 1 or two images. Maybe you could space it out better?

    Reply

Leave a Comment