Birth Certificate कैसे बनाएं 2022 – पूरी जानकारी

Birth Certificate Kaise Banaye :- हैलो नमस्कार भाई लोग आपका एक और नए आर्टिकल में स्वागत है और आज के इस लेख में हम जानने वाले है की आप कैसे अपने बच्चों का Birth Certificate बना सकते हैं अपने मोबाइल फोन से वो भी घर बैठे। क्योंकि आज के समय में बर्थ सर्टिफिकेट एक बहुत जरूरी दस्तावेज हो चुका है किसी भी Person के लिए क्योंकि बिना इस दस्तावेज के आने वाले समय मे काफी परेसानियाँ उठानी पड़ती है।

शुरुआत में बर्थ सर्टिफिकेट के द्वारा ही बच्चों कअ स्कूल में Admission होता है इसके अलावा इसी की मदद से उनके अन्य दस्तावेज बनते हैं। वैसे तो आज के समय में ज्यादातर बच्चों का जन्म अस्पतालों में होता है और अस्पतालों में बच्चों का जन्म होते ही उस अस्पताल के द्वारा उस बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बनाकर दे दिया जाता है।

परंतु अगर आपके बच्चे अस्पताल में यही कहीं अलग हुए हैं और आपको आपके बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट नहीं मिला है तो आज का यह आर्टिकल आप पूरा जरूर पढ़िएगा क्योंकि इस लेख में हम Step By Step बताने वाले हैं की आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से Online अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बना सकते हैं।

Birth Certificate क्या है?

Birth Certificate Kya Hai :- जन्म प्रमाण पत्र शुरुआती समय का एक ऐसा प्रमाण पत्र होता जिससे की साबित होता है की वह व्यक्ति (शिशु) एक भारतिए नागरिक है और फिर इसी के आधार पर उस बच्चे के स्कूल में दाखिला होता है और इसी से और सारे दस्तावेज बनाए जाते हैं। इसके अलावा इसकी जरूरत किसी भी प्रकार के Legal विवाद होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Birth Certificate कैसे बनायें ?

Birth Certificate Kaise Banaye :- तो अगर आप भी जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़के और उसमें बताए गए सभी स्टेप्स को करके बड़ी ही आसानी से अपना बर्थ सर्टिफिकेट बना सकते है।

Step 1 – सबसे पहले तो आपको अपने ब्राउजर में crsorgi.gov.in सर्च करना है इसके अलावा आप इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी इस ऑफिशियल वेबसाइट तक पहुँच जाएंगे।

Step 2 – इसके बाद आपको दाहिनी और थोड़ा सा नीचे General Public SignUp का ऑप्शन दिखेगा उसपर आपको क्लिक कर देना है।

Step 3 – इसके बाद आपको इसमे कुछ ऑप्शन दिखेंगे जिन्हें आपको फिल करना होगा, नीचे दिए गए स्क्रीन शॉट से भी आप समझ सकते हैं की आपको क्या क्या भरना होगा।

Step 5 – देखिए सबसे पहले तो आपको Username तथा उसके नीचे एक Mobile Number और दाहिनी और एक Email Id तथा उसके नीचे Date of Occurrence of Event मतलब आपके बच्चे की Date of Birth डालनी होगी।

Step 6 – इतना सब भरने के बाद नीचे State/UT में पहले तो अपना State सिलेक्ट कर लेना है, उसके बाद District सिलेक्ट कर लेना है उसके बाद Sub District/Taluk सिलेक्ट करना है Village/Town में आपको अपना गाँव सिलेक्ट कर लेना है तथा नीचे Registration Unit डालकर नीचे आपको एक Captcha मिलेगा उसे भरकर Register पर क्लिक कर देना है।

Step 7 – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा अब आपका अकाउंट बन चुका है बस अब अपना अकाउंट Activet करना है।

Step 8 – अब इसके बाद आपको अपना ईमेल आइडी खोलना है उसपर एक मेल आया होगा उस मेल को खोलना है वहाँ पर आपको आपकी एक यूजर आइडी मिल जाएगी उस यूजर आइडी को Copy कर लेना है और फिर आपको वापस इसी वेबसाइट पर आ जाना है यहाँ पर आपको एक Click Here का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक कर देना है।

Step 9 – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा वहाँ पर आपको अपनी उसी User id को पेस्ट पर देना है और नीचे Passowrd और वही फिर से Confirm Password डालकर Submit पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है। इसके बाद आपका पूरा अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आपका अकाउंट भी Activet हो जाएगा।

Step 10 – अब आपको दोबारा से इसी वेबसाइट में जाना है और Login करना है। Login करने के लिए अपना User id और पासवर्ड और नीचे एक Captcha मिलेगा जिसे भरकर लॉगिन कर लेना है।

Step 11 – लॉगिन करने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे वहाँ पर अब आपको दाहिनी तरफ ऊपर एक Birth का ऑप्शन दिखेगा उसपर आपको क्लिक करके Add Birth Registration पर क्लिक कर देना है।

Step 12 – इसके बाद आपके सामने एक Form खुलकर आएगा जिसे आपको फिल करना होगा, फॉर्म के सभी बेसिक से डिटेल्स देकर आपको एक Parents की आइडी प्रूफ भी अपलोड कर देना है वहाँ पर ऑप्शन मिलेगा उसके बाद नीचे Save के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 13 – सारी डिटेल्स को भरने के बाद सेव पर क्लिक करते ही आपको उस फॉर्म का Preview आ जाएगा वहाँ पर आपको सारी भरी गई डिटेल्स अच्छे से चेक करके नीचे सबमिट पर क्लिक कर देना है।

Step 14 – (Online Birth Certificate Kaise Nikale) इसके बाद सारी चीजे फिल करने के बाद जब आप सबमिट पर क्लिक करेंगे तब आप नए पेज पर चले जाएंगे और आपको ऊपर से एक PopUp Show हो जहां पर डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा फिर आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करके उस फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है इसी के साथ बाईं तरफ आपको एक Refrence Number मिल जाएगा जिसे आपको कॉपी करके रख लेना है।

Step 15 – आपने जो Refrence Number Copy किया है उससे आप अपना Staus चेक कर सकते हैं और आपने जो फॉर्म डाउनलोड किया है उसे आप प्रिन्ट करके हैं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। और इस तरीके से online घर बैठे आप अपना Birth Certificate बना सकते हैं।

Birth Certificate का Status कैसे Check करें?

Step 1 – जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बाद Status देखने के लिए सबसे पहले तो आपको इसी वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ अपना अपना User id यूप Password उसके बाद नीचे एक Captcha मिलेगा उसे भरकर लॉगिन पर क्लिक करके लॉगिन पर क्लिक कर लेना है।

Step 2 – लॉगिन पर क्लिक करते ही ऊपर Birth ऑप्शन पर क्लिक करके Application Under Submission पर क्लिक कर देना है।

Step 3 – इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे वहाँ पर आपका पूरा फॉर्म खुलकर आ जाएगा और वहीं से आप अपना बर्थ सर्टिफिकेट Status देख पाएंगे।

Step 4 – याद रहे की आपको अपना User Id और Password कहीं लिखकर रख लेना है जिससे की आप कभी भूलें नहीं और जब भी जरूरत जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक करने के लिए पड़े आप असानी से उसे देख पाएं और जरूरत के अनुसार फिर से इस्तेमाल कर सकें।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Birth Certificate Ke Liye Document :- Birth Certificate बनाने के लिए कौन कौन से जरूरी दस्तावेज लगेंगे यह जानना बेहद जरूरी है जिससे की जब आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाना हो तो आपको दस्तावेज को लेकर कोई दिककते ना आयें।

  1. सबसे पहले तो आप अपने बच्चे या किसी का भी बर्थ सर्टिफिकेट बनाना चाहते हैं तो उसके Parents का एक id Proof रखना बेहद जरूरी है।
  2. इसके अलाव उसके Parents का Address Proof भी रखना बेहद जरूरी है।
  3. Declaration Form होना जरूरी है।

Birth Certificate बनवाने में कितने रुपए लगते हैं?

Birth Certificate Kaise Banwaye :- अगर आप बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बच्चे के पैदा होने के 21 दिन के अंदर बनाते हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा आप बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं इसके अलावा अगर 21 दिन से ज्यादा हो गए हैं और आप अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट नहीं बना पाए हैं और 21 दिन बाद बनाते हैं तब आपको 5 रुपए से 15 रुपए तक Pay करने पड़ सकते हैं।

Birth Certificate के लाभ

  1. बर्थ सर्टिफिकेट का प्रयोग बहुत से सरकारी कामो में प्रयोग किया जाता है और उसके लिए बर्थ सर्टिफिकेट का होना अनोवार्य है।
  2. अगर किसी के पास उसका बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है तो वह व्यक्ति बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाएगा।
  3. इसके अलावा बच्चों की शुरुआत में स्कूल में दाखिल बर्थ सर्टिफिकेट देखकर ही किया जाता है। इसके लिए भी जन्म प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।
  4. भारत सरकार द्वारा संचालित इस वेबसाइट के माध्यम से अब आप Online अपना बर्थ सर्टिफिकेट बना सकते हैं अब आपको अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आखरी शब्द –

इस आर्टिकल (Birth Certificate Kaise Banaye) में बताए गए सभी स्टेप्स को करके आप बड़ी ही असानी से अपने बच्चे या किसी का भी बर्थ सर्टिफिकेट बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं।

मैं आशा करता हुँ की आज का यह (Birth Certificate Kaise Banaye) लेख आपको पसंद आया होगा आपके लिए कुछ बहुत हेल्पफुल रहा होगा। आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्त रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना और अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप इस पोस्ट के नीचे कॉमेंट भी कर सकते हैं।

यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!

3 thoughts on “Birth Certificate कैसे बनाएं 2022 – पूरी जानकारी”

Leave a Comment