बाईजूस का मलिक कौन है – BYJU’S Ka Malik Kaun Hai

Byjus Ka Malik Kaun Hai :- दोस्तों जब से भारत में कोरोना जैसी महामारी आयी है तब से भारत की अर्थव्यवस्था के साथ साथ बच्चों की पढ़ाई पर भी काफी असर पड़ा है, इसी को देखते हुए बच्चों के अच्छे एजुकेशन के लिए भारत में ऑनलाइन शिक्षा का प्रचार प्रसार बढ़ा है। बहुत सारे ऐसी Online कंम्पनियाँ हैं जो अपने App या वेबसाइट को Online लेकर आये और बच्चे वहाँ से जॉइन होकर online क्लास करना शुरू किया।

इसी समय एक BYJU’S नाम की एक नई संस्था आई जो बच्चों को online शिक्षा देने लगी और देखते ही देखते यह एक बहुत ही पॉपुलर एजुकेशन संस्था और इस संस्था के मालिक अरबपति बन गए हैं और भारत के Top 100 की लिस्ट में भी उनका नाम दर्ज हो चुका है और आज के समय में करोड़ों स्टूडेंट्स Byjus App के माध्यम से Online पढ़ाई करते हैं।

अब दोस्तों ऐसे में आपके मन में भी कभी ना कभी ये ख्याल जरूर आये होंगे की आखिरकार BYJU’S App का मालिक कौन है? BYJU’S क्या है? Byjus किस देश का है? बाईजू का मुख्यालय कहाँ है? अभी वर्तमान समय मे बाईजू का CEO कौन है?

दोस्तों इन सभी सवालों के सही व सटीक जानकारी आपको आज के के इस आर्टिकल ( Byjus Ka Malik Kaun Hai) में मिलने वाली है, आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

Byju’s App क्या है?

Byjus App एजुकेशन से संबंधित भारत का एक Online Learning App है, इस ऐप के माध्यम से स्टूडेंट्स घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं। इसमें क्लास 6 से 12हवीं तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है। इसमें कई तरह के कौर्स सिखाए जाते हैं बच्चों को और यह Graduate, IAS, GRI, और जीमैट जैसे कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयार भी कराई जाती है।

जब से भारत में कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए लॉकडाउन लगा तब से यह ऐप ज्यादा चर्चे में आई और बच्चे इसी ऐप के माध्यम से Online पढ़ाई करने लगे। शुरुआत में इस ऐप से आप बिल्कुल मुफ़्त में पढ़ाई कर सकते है लेकिन जब आप थोड़ा अडवाँस लेवल पर जाएंगे जब आपको हर महीने कुछ फीस भी चुकानी पड़ सकती है।

प्लेस्टोर पर Byjus App के 50 मिलियन (5 करोड़) से भी ज्यादा डाउनलोड मौजूद हैं जिसमें से लगभग 40 लाख लोग अभी भी इस ऐप से फ्री में पढ़ाई करते हैं और लगभग 1.8 लाख स्टूडेंट्स नें Paid पढ़ाई करते हैं। और यह संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि Byjus भी अपना प्रचार प्रसार काफी ज्यादा कर रहा है। और एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि इस ऐप के मालिक रविन्द्रन इंग्लिश स्पीकिंग देशों में भी अपनी पकड़ मजबूत कर रहे हैं।

Byju’s किस देश की कंपनी है?

Byjus Kis Desh Ka Hai – बायजूस कंपनी की शुरुआत दो व्यक्तियों द्वारा भारत के बैंगलुरु शहर से शुरू की गई थी, और यह पूर्ण रूप से एक भारतिए कंपनी है और आपको जानकर खुशी होगी की इसके सीईओ और फाउंडर भी भारतिए ही हैं।

Byju’s का मालिक कौन है?

Byjus App Ka Malik Kaun Hai – बाईजूस ऐप के मालिक बायजू रविन्द्रन और दिव्या गोकुलनाथ दोनों है और इन्हीं दोनो लोगों ने मिलकर एक साथ सन् 2011 में इस संस्था की शुरूआत की थी। और इस कंपनी की शुरुआत सर्वप्रथम बैंगलुरु शहर से हुई थी।

Byjus ऐप के मालिक का जन्म सन् 1981 में केरल के के छोटे से गाँव Azhikode में हुआ था। बायजू रविन्द्रन एक मिडिल क्लास के परिवार के रहने वाले थे। इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा अपने गाँव से ही मलयालम मीडियम स्कूल से किया था। रविन्द्रन के माता पिता भी एक अध्यापक थे जिसके कारण रविन्द्रन की पढ़ाई काफी अच्छे से हो पाई थी।

बायजूस के फाउंडर बायजू रविन्द्रन की शुरुआत से ही इच्छा थी कि वे इस देश की शिक्षा व्यवस्था को आगे लाना चाहते थे इस देश की शिक्षा व्यवस्था को और आगे बढ़ाना चाहते थे। और आखिरकार उनकी मेहनत और लगन के कारण उन्होंने ऐसा कर दिखाया।

Byjus App डाउनलोड कैसे करें?

बायजूस ऐप डाउनलोड करना बहुत ही आसान है देखिए-

  1. सबसे पहले तो आपको अपना गूगल प्ले स्टोर खोलना है और ऊपर सर्च बार में BYJU’S – The Learning App लिखना है और इतना सर्च करने के बाद सबसे ऊपर आपके सामने यह ऐप आ जाएगा।
  2. अब आपको इस ऐप को इंस्टॉल कर लेना है और इंस्टॉल होने के बाद इस ऐप को Open करना है।
  3. ओपन करते ही आपको नीचे के साइड Next का बटन मिलेगा जिसपेर आपको क्लिक कर देना है।
  4. इसके बाद आपकी क्लास पूछेगा जहां पर आपको अपनी क्लास (1th, 2th, ३th, ४th, 5th, 6th, ७th, ८th, ९th, 10th, 11th, १२th) सिलेक्ट करें अथवा अगर आप किसी Exam की तैयारी कर रहे है तो सबसे नीचे EXAM PREPARATION में आप अपना कोर्स सिलेक्ट करके आगे बढ़ें।
  5. अब इसके आगे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी और आपकी City Location देकर नीचे Register पर क्लिक कर देना है।
  6. रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक ४ अंक का OTP आएगा जिसे आपको फिल कर देना है और आगे बढ़ जाना है।
  7. इसके बाद १ या २ और बेसिक से सवाल पूछा जाएगा जो की आप बड़ी ही आसानी से देकर आगे बढ़ जाना है।
  8. और अब इसके बाद आप इस ऐप को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

BYJU’S App से जुड़े कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

Byjus किस देश की कंपनी है?

बायजूस ऐप भारत की एक ऑनलाइन एजुकेशनल कंपनी है। सर्वप्रथम इसकी कंपनी की शुरुआत बेंगलुरू शहर की हुई थी, और इस कंपनी को दो भारतिए नागरिकों नें मिलकर शुरू किया था।

बाईजूस के मालिक कौन है?

Byjus के मालिक बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) और दिव्य गोकुलनाथ (Divya Gokulnath) हैं।

बीजू स क्या है इन हिन्दी?

बाईजूस एक एजुकेशन संस्था है जो स्टूडेंट्स को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करती है।

BYJU’S के फाउंडर कौन है?

बायजू ऐप के सीईओ व फाउंडर बायजू रवींद्रन जी हैं।

Byjus App की शुरुआत कब हुई?

सर्वप्रथम बीजूस ऐप की शुरुआत सन् 2011 में बैंगलुरु से हुई थी और इसे दो व्यक्तियों (बायजू रविन्द्रन और दिव्या गोकुलनाथ) ने मिलकर शुरू किया था।

Byjus App की शुरुआत कहाँ से हुई?

बैंगलुरु से।

Leave a Comment