DP Full Form in Hindi

DP Full Form in Hindi :- दोस्तों आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है और लगभग सभी लोग इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल भी करते है, अब ऐसे में आप अपने सोशल अकाउंट पर अपनी फोटो मतलब की डीपी भी लगाते है तो इस लिए आपको पता होना चाहिए की जो dp हम लगाते है अपने सोशल अकाउंट्स पर उसका पूरा नाम (DP Meaning in Hindi) क्या होता है।

क्योंकि दुनिया में ऐसे बहुत से भाई लोग है जो अपनी DP अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लगाते तो है लेकिन उन्हें नहीं पता होता की DP का फुल फॉर्म क्या होता है, अगर आप भी जानना चाहते है की DP Ka Full Form Kya Hota Hai तो दोस्तों आज का यह पोस्ट आप पूरा जरूर पढ़ना इस पोस्ट के माध्यम से आपके dp full form से संबंधित सभी प्रश्नों का शि उत्तर मिलने वाला है। तो चलिए बिना समय बिताये शुरू करते है और हम जान लेते है कि डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है।

DP क्या है? What is DP

एक नजर हम इसपर भी डाल लेते है की आखिर dp क्या है, तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की जब हम अपने किसी भी सोशल अकाउंट पर जैसे की व्हाट्सऐप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर या किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी जो प्रोफाइल फोटो लगाते है उसे ही dp कहते है।

अब आप समझ गए होंगे की डीपी क्या है तथा डीपी किसे कहते है।

DP का फुल फॉर्म हिन्दी में

DP Full Form in Hindi – डिस्प्ले पिक्चर

DP Full Form in English – Display Picture

DP Full Form in Whatsapp – प्रोफाइल फोटो

Whatsapp पर DP कैसे लगाए?

अगर आप अपने व्हाट्सप्प पर अपनी प्रोफाइल फोटो मतलब की डीपी लगाना चाहते है या पहले से लगा हुआ फोटो बदलना चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  1. इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपना व्हाट्सप्प ओपन करना है।
  2. अब आपको सबसे ऊपर दाहिनी और 3 Dots देखने को मिलेंगे उस पर आपको क्लिक करना है।
  3. इसके बाद नीचे एक Setting Option दिखेगा उसपर क्लिक करना है। इसके बाद सबसे ऊपर आपको एक प्रोफाइल फोटो लगाने का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।
  4. अब आपको वहाँ क्लिक करने के बाद आपको 2 ऑप्शन दिखाई देंगे जहां पर अगर आपका पहले से कोई dp लगा है तो उसे remove करने का था दूसरा ऑप्शन मे न्यू प्रोफाइल फोटो लगाने का ऑप्शन मिलेगा, अब अगर आप नया लगाना चाहते है तो Add New Profile Photo पर क्लिक करना है।
  5. अब इसके बाद आप अपने गैलरी में चले जाएंगे जहां पर आप अपना कोई स भी फोटो सिलेक्ट करके लगा सकते है और इसके बाद Done Button पर क्लिक कर देना है।
  6. इसके बाद आपकी Whatsapp DP लग जाएगी।

DP लगाने से क्या फायदे है?

अगर आप अपने सोशल अकाउंट पर अपनी प्रोफाइल फोटो (DP) लगाते है जो इससे आपको कई सारे फायदे होते है जो की निम्नलिखित है –

  1. dp लगाने से आपके जो भी दोस्त रिस्तेदार है वो आपको तथा आपके मोबाइल नंबर को ध्यान में रखते है तथा आपको पहचानते है, मतलब इसे हम कुछ इस तरह समझें की जैसे आपने किसी को भी Whatsapp पर मैसेज किया और वो आपको नहीं जनता तब ऐसे में अगर आपकी dp लगी होगी तो वह आपको आसानी से पहचान जाएगा।
  2. dp लागाने से आपकी पहचान बढ़ती है।

Leave a Comment