E-book कैसे लिखे – E BOOK से पैसे कैसे कमाएं?

E Book Se Paise Kaise Kamaye :- दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं उसी में से एक ऑप्शन है ई-बुक से पैसे कमाना, आज की इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की कैसे आप ई-बुक से पैसे कमा सकते हैं और आपको पूरी जानकारी देंगे जिसकी मदद से आप ई-बुक से पैसे कमा पाएंगे।

यह पोस्ट TechnicalSamaj द्वारा भेजा गया हैं जो ऐसे टॉपिक पर रिसर्च करके हिंदी में आर्टिकल लिखते हैं। अगर आपको ई-बुक लिखना पसंद है तो आप भी बुक लिखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं आज के समय में बहुत सारे लोग हैं जो ई-बुक से पैसा कमा रहे हैं।

आज इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप भी ई-बुक लिखकर या ई-बुक बेचकर पैसे कमा सकते हैं। ई-बुक से पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले हम जान लेते हैं ई-बुक क्या होता है और ई-बुक लोग क्यूँ पढ़ते हैं।

E-book क्या होता है

जैसा कि आपको ई-बुक इस नाम से पता चल रहा है कि ई प्लस बुक मतलब इलेक्ट्रॉनिक बुक दोस्तों यह भी एक बुक होती है जो कि हम ऑनलाइन पढ़ते हैं।

ये book का कोई हार्ड कॉपी नही होता मतलब ये किसी पन्ने पर नही छपती हैं इसे सब लोग ऑनलाइन ही पढ़ते हैं।

ई-बुक को आपको इंटरनेट से डाउनलोड करना पड़ता है यह बुक फिजिकल फॉर्म में नहीं होती है।

आप इस ई-बुक को एमएस वर्ड या फिर नोटपैड की हेल्प से लिख भी सकते हैं और फिर जब बुक पूरी तरह से तैयार हो जाए तो आप उसको पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं और उसके बाद इस बुक को किसी भी प्लेटफार्म पर सेल कर सकते हैं या पब्लिश कर सकते हैं।

उसके बाद कोई रीडर जो आपकी e-book को पढ़ना चाहता है वह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से इसे डाउनलोड करके पढ़ सकता है।

E-बुक कैसे बनाएं ?

अगर आपको ई-बुक से पैसे कमाना है तो सबसे पहले आपको ई-बुक लिखना आना चाहिए अगर आपकी राइटिंग स्पीड और राइटिंग स्किल अच्छी है तो यह आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा, आप इंटरनेट की हेल्प से इबुक लिख सकते हैं।

चलिए जानते हैं कुछ स्टेप जिसे फॉलो करके आप ई-बुक लिख सकते हैं –

e-book लिखने के लिए सबसे पहला चीज जरूरी है कि आपको टॉपिक ढूंढना होगा आप ऐसे ही टॉपिक को सेलेक्ट करें जिसमें आपको लिखना पसंद हो और उस टॉपिक की डिमांड हूं जिसे लोग आपके ई-बुक को पढ़ें।

बुक लिखने के लिए आप MS Word या Notepad का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपनी ई-बुक कंप्लीट कर लेते हैं तो आप उसे पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करके ऑनलाइन वेबसाइट या प्लेटफार्म पर पब्लिश कर सकते हैं या सेल कर सकते हैं।

आप चाहे तो मोबाइल में भी यह बुक लिखकर उसे मोबाइल से पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं

इबुक सेल कैसे करें

जब एक बार आपकी ई-बुक पूरी हो जाए उसके बाद आपको अपना ई-बुक सेल करना पड़ता है, ऐसी कई सारी वेबसाइट है जहां आप अपने इबुक को फ्री में भी सेल कर सकते हैं और पैसे लेकर भी सेल कर सकते हैं।

ई बुक सेल करने के लिए कुछ प्लेटफार्म के नाम –  Amazon Kindle, Ebay और Instamojo

आपने अमेजॉन किंडल और ebay का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकि यह दोनों वेबसाइट ई-बुक के लिए बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है।

इंस्टामोजो वैसे तो एक पेमेंट गेटवे है लेकिन इस वेबसाइट पर भी एक ई-बुक सेलपेज बना सकते हैं जहां पर आप यूजर को अपना प्रोडक्ट दिखा कर बेच सकते हैं।

इंस्टामोजो आपके कस्टमर से केवल पेमेंट ही लेगा बाकी काम आपको खुद करना पड़ेगा जैसे की बुक का प्रमोशन इत्यादि।

E बुक का प्रमोशन कैसे करें ?

ई बुक के प्रमोशन के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि सोशल मीडिया का प्रयोग लगभग सभी लोग करते हैं और सोशल मीडिया की मदद से आप अपनी बुक के बारे में लोगों को बता सकते हैं।

आप चाहे तो कुछ ब्लॉगर से अपनी बुक का प्रमोशन भी करवा सकते हैं क्योंकि जिन लोगों को ब्लॉक पढ़ना पसंद होगा वह आपकी बुक को खरीद सकते हैं।

अगर आप गूगल पर फ्री इबुक मार्केटप्लेस सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जहां पर आप अपना ई-बुक पब्लिश कर सकते हैं जिससे आपका प्रमोशन हो जाएगा।

अमेजॉन किंडल से इबुक कैसे sell करें

अमेजॉन किंडल पर ई-बुक सेल करना काफी आसान है जब भी आप कोई ई-बुक बेचोगे तो आपको कुछ commision या royality मिलेगी , आपको यहां से 2 तरीके से royality मिलती है पहला 30 परसेंट royality और दूसरा 70 परसेंट royality.

 यह दोनों रॉयल्टी आपके बुक के प्राइस के ऊपर डिपेंड करता है।

यहाँ आपको आपके e-book के प्राइस के हिसाब से कमीशन मिलता है ,  अगर आपकी बुक की प्राइस $3 तक है तो आपको 70% रॉयल्टी मिलेगी और अगर आपकी बुक का प्राइस $3 से ऊपर है तो आपको 30% royality मिलेगी।

अगर आपने हिंदी में इबुक लिखा है तो इंडिया में ज्यादा सेल होगी अगर आपने इंग्लिश में बुक लिखा है तो UKऔर US में आपकी बुक ज्यादा सेल होगी।

E-book से पैसे कमाने का तरीका

E Book Se Paise Kaise Kamaye – दोस्तों अगर आप लोग भी ई-बुक से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा जैसे कि आपको अपनी ई-बुक को अट्रैक्टिव बनाना होगा , आपकी ई-बुक का front जितना ज्यादा अट्रैक्टिव होगा उतनी ज्यादा चांस होगी कि लोग आपकी ई-बुक को खरीदें।

आपको अपने ई-बुक का प्राइस country के हिसाब से रखना होगा अगर आप बाहर की कंट्री में अपना ई-बुक सेल करना चाहते हैं तो आप इसको थोड़ा हाई रख सकते हैं लेकिन अगर आप इंडिया में अपना ई-बुक सेल करना चाहते हैं तो आपको प्राइस कम रखना होगा बहुत सारे लोग हैं जो कम पैसों में ई-बुक को ज्यादा पढ़ते हैं।

आप जिस भी टॉपिक पर ई-बुक लिखे आप कोशिश करें कि उस टॉपिक के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन आप उस ई-बुक में देदें ताकि लोगों को फिर दूसरी इबुक या आर्टिकल ना पढ़ना हो तभी लोग आपके इबुक को ज्यादा पसंद करेंगे।

e-book लिखने से पहले आप इंटरनेट पर और इबुक मार्केटप्लेस पर यह रिसर्च जरूर करें कि लोग किस तरह की ई-बुक को पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं आप अगर वैसे ई-बुक लिखेंगे तो ज्यादा चांस है कि लोग आपकी ई-बुक को लोग खरीदें।

निष्कर्ष –

मैंने आपको e-book क्या होता हैं और e-book से पैसे कैसे कमाए (E Book Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में पूरी डिटेल में जानकारी दे दी हैं और मुझे उम्मीद हैं की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा।

2 thoughts on “E-book कैसे लिखे – E BOOK से पैसे कैसे कमाएं?”

Leave a Comment