E Shram Card के फायदे क्या है? E Shram Card Benefits in Hindi

E Shram Card Ke Fayde in Hindi :- भारत सरकार द्वारा चलाई गई नई श्रमिक कार्ड योजना भारत के समस्त गरीब मजदूर के हित के लिए E श्रमिक कार्ड बनाया जा रहा है। अब तक भारत के करोड़ो लोगों ने अपना श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करा लिया है, और अगर आपने अभी तक अपना श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तब आप सारे काम को छोड़कर सबसे पहले अपना E Shram Card बना लें अन्यथा इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ आप नहीं उठा पाएंगे।

दोस्तों अगर आपको नहीं पता की श्रमिक कार्ड के फायदे 2020 क्या – क्या है तो आज आप इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें जिससे की यह पता चल पाए की इस योजना से श्रमिको को कौन – कौन से लाभ मिलने वाले है। साथ ही साथ अगर आपने अभी तक अपना श्रमिक कार्ड नहीं बनाया या बनवाया है तो इसी आर्टिकल में जानेंगे की आप E Shram Card Online कैसे बना सकते हैं।

आज इस छोटे से पोस्ट में हम श्रम कार्ड क्या है (shram kya hai), श्रमिक कार्ड योजना के लाभ 2021 (e shram card ke labh), मजदूरी कार्ड के फायदे (labour card se kya fayda hai), श्रमिक कार्ड कैसा होता है (majduri card kaisa hota hai), e श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (shramik card online apply), श्रमिक कार्ड के बारे में पूरा विस्तार से जानने वाले हैं आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

श्रमिक कार्ड की जानकारी शॉर्ट में समझें

विभाग का नाम श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
पोर्टल का नाम ई-श्रम पोर्टल
शुरूआतवर्ष 2021 – वर्ष 2022
लेवल राष्ट्रीए स्तर
श्रेणी भारत सरकार योजना
स्थान भारत
लाभार्थीभारत के श्रमिक
आवेदनOnline
वेबसाइट eshram.gov.in
Shramik Card Ke Bare Mein Jankari

ई श्रमिक कार्ड क्या है? E Shramik Card Kya Hai

सबसे पहले तो श्रमिक कार्ड क्या है (e shram card kya hai in hindi) तथा श्रम कार्ड क्या होता है शॉर्ट में इसे समझ लेते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की श्रम कार्ड भारत सरकार रोजगार मंत्रालय द्वारा पूरे भारत के मजदूर परिवारों के हित के लिए तथा आपदा पड़ने पर उनके भरण पोषण की आपूर्ति के लिए यह इस श्रम कार्ड योजना लागू किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत कई प्रकार के लाभ मजदूरों को देने की घोषणा सरकार नें की है और इसकी योजना के लाभ की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार नें मजदूरों को देना शुरू कर दिया है। बता दूँ उत्तर प्रदेश सरकार नें अब तक लाखों श्रमिक कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में 500 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक सीधे उनके बैंक खाते में भेजे जा चुके हैं। और यह श्रमिक कार्ड का लाभ रु500 हर महीन लगातार 4 महीने देने का ऐलान किया है। और इस योजना की राशि और देय तिथि आगे भी बढ़ाई जा सकती है।

मुझे आशा है की श्रमिक कार्ड क्या होता है (shramik card kya hota hai) तथा किस हित के लिए भारत सरकार नें इस योजना की शुरुआत कि है आप समझ गए होंगे।

श्रम कार्ड के लाभ – E Shram Card Ke Fayde in Hindi

इस योजना की शुरुआत ही फायदे के लिए हुई है और हो सकता है की अब तक आपको इसका कुछ ना कुछ फायदा भी मिल चुका होगा अगर आपको अभी तक इसका फायदा नहीं मिल है तो ऊपर दिए गए आर्टिकल के लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है और आप भी Shramik Card Ke Fayde ले सकते हैं।

लेकिन दोस्तों अभी हम यह जाने वाले हैं कि श्रम कार्ड के फायदे क्या क्या है जो की ई-श्रम कार्ड धारक को मिलने वाले हैं तो चलिए एक एक करके जान लेते हैं। –

  1. इस योजना से मिलने वाला पहला लाभ सभी श्रम कार्ड धारक को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा लाभ देने का ऐलान सरकार नें किया है।
  2. जिन लोगों ने अपना ई श्रम कार्ड में अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है उन्हें भविष्य में पेंसन की भी सुविधा मिल सकती है।
  3. इसके अलावा Shram Yojana Ke Labh भविष्य में किसी भी प्रकार की आपदा पड़ने पर सरकार मजदूरों की मदद सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसे भेज के करेगी।
  4. इसके अलावा सरकार महंगे इलाज में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  5. अगर कोई श्रम कार्ड धारक गरीब है और उसके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है है तो पक्का घर बनवाने के लिए भी सरकार धनराशि प्रदान करेगी।
  6. श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई के लिए भी सरकार आर्थिक मदद करेगी।
  7. इसके अलावा E Shramik Card Ke Kabh मात्रत्व लाभ योजना के तहत किसी भी गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में समर्थ नहीं है तो उसका और उनके सभी बच्चों के भरण पोषण की पूरी व्यवस्था सरकार करेगी।

E श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

Shramik card ke labh : श्रम कार्ड रजिस्ट्रेसन के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फोटो
  3. पैन कार्ड (नहीं है तो कोई दिक्कत नहीं)
  4. मोबाइल नंबर
  5. बैंक अकाउंट विवरण

ऊपर दिए गए ये सभी दस्तावेज देकर आप अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं और shram card ke fayde ले सकते हैं।

E Shram Card Eligibility

भारत सरकार द्वारा चलाई गई श्रम योजना को सिर्फ इच्छुक व्यक्ति ही बनवा सकते हैं। जिनकी उम्र काफी कम है या जिनकी उम्र काफी ज्यादा है तो ऐसे में वो लोग श्रम कार्ड नहीं बनवा सकते है और ना ही श्रम कार्ड से जुड़ी योजना e shram ke fayde ले सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि कोन से लोग श्रम कार्ड रजिस्ट्रेसन के लिए Eligible हैं और कौन से लोग नहीं हैं।

  1. सर्वप्रथम आप एक भारतिए नागरिक होने चाहिए तभी आप श्रम कार्ड बनवा सकते हैं और eshram card ke fayde ले सकते हैं।
  2. आप की आयु 18 साल से ऊपर हो।
  3. तथा आपकी आयु 59 साल से ज्यादा ना हो।

E shramik Card Kaise Banaye

आप चाहें तो अपना ई श्रम कार्ड किसी जन सेवा केंद्र में भी जाकर बनवा सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेसन कर सकते है और फिर उसका पीडीएफ़ डाउनलोड करके कहीं भी निकलवा सकते हैं।

श्रमिक कार्ड लोन लेने के लिए है? E Shram Card Details in Hindi

नहीं, यह सिर्फ भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली योजना का लाभ लेने के लिए है।

श्रमिक कार्ड कैसा होता है? Majduri Card Kaisa Hota Hai

जिस प्रकार हमारा आधार कार्ड होता है ठीक उसी प्रकार हमारा श्रमिक कार्ड भी होता है।

E Shramik Card Banner क्या है? E shram benefits in hindi

E Shram Card Ke Fayde in Hindi – शुरुआत में आपने कही ना कही ए श्रम बैनर जरूर देखा होगा और आपके मन में भी खयाल आया होगा की आखिर eshram banner क्या है तथा shramik yojana kya hai तो अभी आप यह छोटा स लेख पढ़कर समझ गए होंगे की श्रमिक कार्ड क्या है और इसका इस्तेमाल हम लाभ पाने के लिए कैसे कर सकते है।

आपके लिए :- दोस्तों अगर आप लोग कम पढे लिखे हो या बिल्कुल भी नहीं पढे है और अभी तक बेरोजगार हो और नौकरी पाना चाहते हो तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके नौकरी अपडेट की ऑफिसियल यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब कर सकते है और अपनी मनपसंद Job पा सकते हैं।

आखरी शब्द –

मैं आशा करता हुँ की आपको यह लेख (e shramik card benefits in hindi) पसंद आया होगा, आप इस पोस्ट को अपने सभी सगे संबंधी के साथ शेयर जरूर करना।

यह आर्टिकल (E Shram Card Benefits in Hindi) पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद!

6 thoughts on “E Shram Card के फायदे क्या है? E Shram Card Benefits in Hindi”

  1. If you desire to grow your familiarity just keep visiting this web site
    and be updated with the latest information posted here.

    Reply

Leave a Comment