ई श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा? जानें । E Shram Ka Paisa Kab Aayega

E Shram Ka Paisa Kab Aayega यह सवाल हर एक ई श्रम कार्ड धारक के मन में जरूर उठता है और अभी हाल ही की बात है करोड़ों मजदूरों के खाते में सरकार द्वारा किसी – किसी के खाते में 500 रुपए और किसी – किसी के खाते में 1000 रुपए भेजे हैं। ऐसे में बहुत से श्रमिक कार्ड धारक के मन में यह सवाल जरूर उठता है की आखिर हमारे खाते में कब आएगा पैसा जबकि हमने भी अपना E Shram Card बनवा रखा है फिर भी हमें नहीं मिला और हमें E Shram Ka Paisa Kab Milega.

भाइयों आज का यह लेख आप पूरा पढिए और अगर आपको अभी तक ई श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिला है (E Shram Card Ka Paisa Nhi Mila) तो कैसे मिलेगा और E Shram Ka Paisa Kab Tak Aayega आपके बैंक खाते में सभी जानकारी आपको देने वाले हैं और साथ ही साथ हम यह भी जानेंगे की आप कैसे अपने श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। (E Shram Ka Paisa Kaise Check Kare) आप इस छोटे से लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

श्रमिक कार्ड के क्या लाभ हैं?

मित्रों सबसे पहले तो हमें यह जानना बेहद जरूरी है कि श्रम कार्ड के क्या क्या लाभ हैं –

  1. अगर आप के E Shram Card धारक और आपके पास ई श्रम कार्ड है तो अगर भविष्य में आपके साथ कोई दुर्घटना होती है तब 200000 तक का फ्री ईलाज किया जाएगा।
  2. सभी श्रम कार्ड धारक को हर महीने 500 रुपए सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे।
  3. सभी श्रम कार्ड धारक को मात्रत्व योजना का लाभ मिलेगा।
  4. सभी ई श्रमिक कार्ड धारक को घर निमाण के लिए श्रण राशि योजना का लाभ मिलेगा।
  5. सभी श्रमिकों को श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना का लाभ मिलेगा।

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं ?

सभी श्रम कार्ड धारक के बैंक अकाउंट में पहली किस्त आने की शुरुआत हो चुकी है ऐसे इसे मे किसी किसी कार्ड धारक को 500 रुपए की पहली किस्त प्राप्त हुई है और किसी को 1000 रुपए की। जानकारी के लिए बता दूँ की की कार्ड धारक को 4 महीने लगातार 500 रुपए हर महीने सीधे उनके बैंक खाते में भेजे जाएंगे।

किसी किसी के खाते में 2 महीने की 1000 रुपए की किस्त एक साथ मिल गई है और किसी किसी को एक महीने की किस्त 500 रुपए मिली है उनको अगले महीने फिर मिलेगी।

पहली किस्त का पैसा रु500 और रु1000 किन लोगों के खाते में आया है?

प्रदेश सरकार द्वारा E Shram कार्ड का पैसा जिन्होनें 31 दिसम्बर के पहले अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है उनके बैंक खाते में रू500 और रु1000 भेजना शुरू कर दिया है। जिन लोगों के बैंक खाते में 500 रुपए आये हैं उन्हें दिसम्बर की किस्त प्राप्त हो चुकी है और जनवरी की आखरी तक उन्हें दूसरी किस्त भेजी जाएगी, और जिन लोगों के खाते में 1000 रुपए आये हैं उन्हें दिसम्बर और जनवरी तक की मिल चुकी है अब उन्हें दूसरी किस्त फरवरी के आखरी तक मिलेगी, और यह प्रक्रिया आने वाले 4 महीने तक लगातार चलती रहेगी।

श्रम कार्ड की दूसरी किस्त कब मिलेगी? E Shram Card Ki Doosri Kist Kab Milegi

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब मिलेगी यह जानने के लिए काफी लोग उत्सुक हैं जिनके बैंक खाते मैं पैसे आ चुके हैं और जिनके बैंक खाते में अभी तक पैसे नहीं आए हैं वो भी इस आश में बैठे हैं की शायद दूसरी आने वाली किस्त में हमें पैसा मिले। तो आप सभी की जानकारी के लिए बताया दूँ श्रमिक कार्ड का दूसरा किस्त मार्च महीने में दिया जा सकता है।

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें – Shramik Card Ka Paisa Kaise Check Kare

सबसे पहले तो आप अपने निकतम बैंक शाखा में जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने मोबाईल फोन की मदद से बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी इसकी जानकारी ले सकते हैं।

इन लोगों को नहीं मिलेगा ई श्रम कार्ड का लाभ

भारत सरकार नें इस योजना को लागू करने के साथ साथ कुछ नियम व शर्तें भी बनाई है और इन शर्तों को भी जानना बहुत जरूरी है तो आईए हम यह भी जान लेते हैं की किन श्रमिकों को ई श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा और किन किन श्रमिकों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। –

  1. सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार बताया गया है की जो श्रमिक पहले से PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत हर साल रु6000 का लाभ और सरकार द्वारा दी जानें वाली पेंसन का लाभ ले रहे है उन ई श्रम कार्ड धारक को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

126 thoughts on “ई श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा? जानें । E Shram Ka Paisa Kab Aayega”

  1. hama koi bhi paise.nhi.mila hai lakin mera registration hogya hai December Se Lekar March Tak koi bhi amount nhi mila Aisa Kyun Ho Raha Hai registration January mein ho gaya 1 tarikh ko lekin abhi tak ka koi bhi amount receive Nahin hua

    Reply
  2. मेरे श्रम में अभी तक पैसा नहीं आया है कब तक आएगा

    Reply

Leave a Comment