गूगल का आविष्कार किसने किया? – Google Ka Avishkar Kisne Kiya

Google Ka Avishkar Kisne Kiya :- आज से सालों साल पहले इंटरनेट नाम का कोई नामों निसान नहीं था लेकिन आज के इस डिजिटल दुनिया मे बिना इंटरनेट का दुनिया की कल्पना करना काफी मुश्किल सा है। क्योंकि आज के समय हमें लगभग हर कामों के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है और इसकी उत्पत्ति दिन प्रतिदन बढ़ती जा रही है। क्योंकि दुनिया के लगभग सभी क्षेत्रों में इंटरनेट का काफी योगदान होता है, बड़े बड़े बिजनेस तथा कंपनियां इंटरनेट पर ही टिकी हैं, और vo कंपनियां बिना इंटरनेट के कुछ भी नहीं है।

अब ऐसे में हम सभी लोग इंटरनेट से जुड़े हुए है और अगर हमे किसी जानकारी के आवश्यकता होती है और वह जानकारी हमे नहीं पता होती है तो सीधे हम Google के माध्यम से इंटरनेट पर सर्च करते है और इंटरनेट पर सर्च करते ही हमें वह जानकारी प्राप्त हो जाती है। और आज के समय में गूगले जैसे सर्च इंजन के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं।

अब ऐसे में आपके मन में यह खयाल जरूर आया होगा की आखिर गूगल का आविष्कार किसने और कब किया था, अब दोस्तों जिस चीज का इस्तेमाल हम सभी लोग हमेशा से करते चले आ रहे हैं हमे उस चीज के बारे में पता होना जरूरी है की गूगल की खोज किसने की थी।

आज के इस लेख में हम इस सभी का बारे में जानेंगे जैसे की गूगल का आविष्कार किसने किया था, गूगल कब आया, गूगल का खोज किसने किया (google ki khoj kisne ki thi), google kab launch hua tha, google ka invention kisne kiya तथा इससे संबंधित जितने भी सवाल है उन सभी के जवाब बिल्कुल ही सरल भाषा में आपको आज के इस लेख में मिलने वाला है।

Google क्या है? What is Google

गूगल एक प्रकार से एक सर्च इंजन है जो की किसी भी प्रश्न को किसी भी भाषा में सर्च करके उसका उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। यह अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कपनी है और यह कंपनी मुख्य रूप से इंटरनेट से जुड़ी सर्विसेज़ जैसे की सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, प्रोग्रामिंग पर काम करता है। गूगल इस दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसी सर्च इंजन का किया जाता है।

हाल ही में विकिपीडिया के अनुसार Google को पूरी विश्व के पाँचवे नंबर की सबसे बड़ी कंपनियों की लिस्ट में शामिल किया गया है। चूंकि गूगल अपनी सर्विसेज़ पूरी दुनिया में देता है और लोग भी सबसे ज्यादा Google Search Engine का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह सर्च इंजन सबसे सरल और अनेकों भाषाओ में अपनी सर्विसेज़ प्रदान करता है।

Google Ka Malik Kaun Hai – गूगल का मालिक कौन है?

जैसा की दोस्तों हम ऊपर भी जान चुके है की गूगल की स्थापना अमेरिका के कैलिफोर्निया स्टेनफोर्ड यूनीवर्सिटी में पढ़ने वाले 2 छात्रों नें मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम किया था जिनका नाम लैरी पेज तथा सर्गी ब्रीन था निश्चय ही मुख्य रूप से गूगल के मालिक लैरी पेज और सर्गी ब्रीन दोनों लोग है।

गूगल का आविष्कार किसने किया था? – Google Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

Google Ka Aavishkar Kisne Kiya – गूगल सर्च इंजन का आविष्कार कैलिफोर्निया में स्थित लैरी पेज और सर्गी ब्रीन ने मिलकर 4 सितंबर सन् 1998 में किया था। सर्गी ब्रीन (Sergey Brin) और लैरी पेज (Larry Page) दोनों ही अमेरिका के निवासी है इन दोनों लोगों को शुरुआत से ही प्रोग्रामिंग की काफी जानकारी थी और दोनों लोग साथ में ही काम करते थे।

एक साथ काम करते करते ही सर्गी ब्रीन और लैरी पेज को एक सर्च इंजन बनाने का आइडिया आया और दोनो नें मिलकर ही जनवरी 1996 में एक Search Engine बनाने के लिए प्रोग्रामिंग करना शुरू कर दिए और उस समय इस सर्च इंजन का नाम इन्होंने ‘Backrup‘ दिया था। फिर इन्होंने इसपर अच्छे से काम किया और जब यह सर्च इंजन प्रोग्रामिंग पूरी तरह से तैयार हो गई फिर इन्होंने कैलिफोर्निया में ही इस सर्च इंजन का नाम Backrup से बदलकर 4 सितंबर 1998 में ‘Google‘ नाम से इस कंपनी की स्थापना की।

गूगल का आविष्कार कब हुआ था? – Google Ka Avishkar Kab Hua Tha

गूगल का निर्माण और इसमें होने वाली प्रोग्रामिंग को लंबे समय से लैरी पेज और सर्गी ब्रीन मिलकर ही कर रहे थे, और जब 1998 में इस प्रोग्रामिंग को कम्पलीट कर लिया तब निजी तौर से इन्होंने मिलकर 4 सितंबर सन 1998 में ही अमेरिका में स्थित कैलिफोर्निया के अंदर इस Google Company का आयोजन किया। मुझे उम्मीद है की Google Ka Aavishkar Kab Hua Tha आपको पता चल गया होगा।

Google का फुल फॉर्म क्या है? – Google Full Form in Hindi

Google Ka Full Form Hindi Me – ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ

Google Full Form in English – Global Organaization Of Oriented Group Language Of Earth

गूगल का नाम Google कैसे पड़ा?

दरअसल जब लैरी पेज तथा सर्गी ब्रीन इस सर्च इंजन प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे तब इसका शुरुआती नाम ‘Backrup‘ रखा था लेकिन जब यह प्रोजेक्ट गूगल सर्च इंजन प्रोग्रामिंग पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया फिर इन्होंने इसे निजी तौर पर एक स्थाई कंपनी के रूप में इस सर्च इंजन को दुनिया में पेश करना चाहते थे और इन्होंने अपना एक नया डोमेन Googol नाम से लेने चाहा।

लेकिन Googol नाम का डोमेन लेते समय गलती से Google नाम का डोमेन नाम खरीद लिया और तब से यह नाम एक ब्रांड बन गया जिसे आप सभी लोग अच्छे से जानते हैं।

FAQ

गूगल का सीईओ कौन है? – Google Ka CEO Kaun Hai

Google Ka Head Kaun Hai – आपको यह जानकर खुशी होगी की गूगल के सीईओ अपने भारत देश के नागरिक सुंदर पिचाई जी हैं। और वर्तमान समय में भी सुंदर पिचाई जी ही इस पदभार पर कार्यरत हैं।

गूगल का निर्माण किसने किया? google ka nirman kisne kiya

लैरी पेज तथा सर्गी ब्रीन नें किया था।

Google किस देश की कंपनी है? Google Kis Desh Ki Company Hai

Google Kaha Ki Company Hai – गूगल एक अमेरिकन कंपनी है।

गूगल का खोज किसने किया था तथा google ki khoj kab hui थी?

सन 1996 में सर्गी ब्रीन तथा लैरी पेज नें किया था।

Google की स्थापना किसने की थी? Google Ki Sthapna Kisne Ki Thi

लैरी पेज और सर्गी ब्रीन नें।

Google की स्थापना कब हुई थी? google ka sthapna kab hua tha

सन 1998 में।

आखरी शब्द –

दोस्तों मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपको यह लेख (Google Ka Avishkar Kisne Kiya) पसंद आया होगा, आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों तथा रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना तथा इस पोस्ट (google kab ka hai) से संबंधित कोई प्रश्न है तब आप इस आर्टिकल के नीचे कमेन्ट कर सकते।

यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद!

Leave a Comment