Hindustan Ka Badshah Kaun Hai – हिंदुस्तान का बादशाह कौन है? जानें

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai – आप के मन में एक खयाल यह जरूर आया होगा की वर्तमान समय में हिंदुस्तान का बादशाह कौन है, हालांकि की आज के समय में भारत जैसे आजाद देश में हम सभी अपने अपने लिए बादशाह है परंतु आज भी कुछ ऐसे लोग है भारत में जिन्हें बादशाह का दर्जा दिया जाता है।

वैसे यह काफी अटपटा प्रश्न है क्योंकि इस प्रश्न का उत्तर हम कई तरीकों से समझ सकते है जैसे की अगर मानें तो वर्तमान समय में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को ही भारत का बादशाह कहा जा सकता है। क्योंकि नरेंद्र मोदी जी वर्तमान समय में पूरे भारत के प्रधान है।

अगर आपका प्रश्न यह होता कि हिंदुस्तान का बादशाह कौन था? तब इस प्रश्न का उत्तर काफी सरल था, क्योंकि जब भारत देश आजाद नहीं था तब बादशाह अकबर, बादशाह हुमायूँ, जहांगीर, औरंगजेब, बहादुर शाही जैसे लोग भारत पर राज करते थे जिन्हें उस समय हिंदुस्तान का बादशाह के नाम से जाना जाता था।

लेकिन अगर असल में माना जाए तो भारत के बादशाह चन्द्रगुप्त मौर्य, हर्षवर्धन, समुद्रगुप्त, राजा विक्रमादित्य जैसे लोग हिंदुस्तान के सम्राट और हिंदुस्तान के बादशाह के नाम से जाने जाते थे और आज भी इन्हीं का नाम हिंदुस्तान के बादशाह के रूप में जाना जाता है।

वैसे आज का यह पोस्ट आप पूरा जरूर पढ़ना क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम सरल और सटीक भाषा में जानने वाले हैं की वर्तमान समय में हिंदुस्तान का बादशाह कौन है? तथा हिंदुस्तान का बादशाह कौन था?, इंडिया के बादशाह कौन है, इन सभी प्रश्नों के के सही उत्तर आज के इस पोस्ट में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

हिंदुस्तान का बादशाह कौन है – Hindustan Ka Badshah Kaun Hai

वर्तमान समय में हिंदुस्तान के बादशाह कौन हैं इसके रूप में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को बोल सकते हैं परंतु हिंदुस्तान के बादशाह नरेंद्र मोदी जी नहीं हैं। क्योंकि अब हिंदुस्तान पर कोई एक व्यक्ति मुख्य रूप से राज नहीं करता है अब भारत देश आजाद देश में से एक है और अब भारत का हर एक नागरिक बादशाह है।

परंतु इसके अलावा जब आप यही प्रश्न (Hindustan Ka Badshah Kaun Hai) पर सर्च करेंगे तो सबसे ऊपर Badshah (बादशाह) का नाम आएगा जिनका पूरा नाम Aditya Prateek Singh Sisodia है। जो की एक Indian Rapper है और Rap Song बनाते हैं साथ ही साथ Singer, Film Producer तथा Businessman भी हैं। और भारत की जनता इन्हें बादशाह के नाम से जानती है।

हिंदुस्तान का बादशाह कौन था? – Hindustan Ka Badshah Kaun Tha

भारत में मुगल साम्राज्य 1527 – 1857 तक चला था। और अंतिम समय में बहादुर शाह जफर भारत के आखरी मुगल बादशाह थे। यह बात उस समय की है जब भारत पर ब्रिटिश राज कर रही थी।

बहादुर शाह जफर नें पहले स्वतंत्रता संग्राम का नेत्रत्व किया जिसके कारण ब्रिटिश सेना नें बहादुर शाह जफर को बंदी बनाकर रंगून भेज दिया जहां पर काले पानी की सजा से बहादुर शाह की मृत्यु हो गई। इनसे पहले कई लोग बादशाह के नाम से जाने जाते थे जो की निम्नलिखित है –

  • बाबर
  • हुमायूँ
  • अकबर महान
  • जहांगीर
  • शाहजहाँ
  • औरंगजेब
  • बहादुर शाही
  • बहादुर शाह जफ़री

ये जितने भी बादशाह थे ये सभी अपने अलग अलग विचारों और भावनाओं से प्रसिद्ध थे जैसे की की अकबर धर्मनिरपेक्ष राजा था, हुमायूं अपनी हार के लिए प्रसिद्ध था, बहादुर शाह जफरी स्वतंत्रता संग्राम के लिए प्रसिद्ध था तथा औरंगजेब क्रूरता के लिए प्रसिद्ध था।

अगर हम सही व सटीक भाषा में जानें तो हिंदुस्तान का बादशाह का नाम राजा विक्रमादित्य है। वैसे इस चीज का जवाब हम पूर्ण रूप से नहीं दे सकते हैं क्योंकि बीते इतिहास में कई अलग अलग बादशाह का जिक्र किया गया है। जिनके नाम निम्नलिखित हैं –

  • चन्द्रगुप्त मौर्य
  • हर्षवर्धन
  • समुद्रगुप्त
  • अशोक विक्रमादित्य
  • औरंगजेब

विकिपीडिया के अनुसार हिंदू हिंदुस्तान का बादशाह कौन है?

विकिपीडिया के अनुसार हिंदुस्तान का बादशाह बहादुर शाह जफर थे। अगर आप इस प्रश्न को विकिपीडिया पेज पर जाकर पढ़ेंगे तो वहाँ पर हिंदुस्तान के बादशाह में बहादुर शाह जफर का वर्णन किया गया है। वैसे अगर आप चाहें तो इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करके इनके बारे के जीवनी पढ़ सकते हैं।

बॉलीवुड में हिंदुस्तान का बादशाह कौन हैं?

बॉलीवुड में भी ऐसे कई अभिनेता है जिन्हें पब्लिक बादशाह के नाम से भी जानती है। वैसे आज के समय मे 2 बादशाह जिनमे से पहला नाम शाहरुख खान का तथा दूसरा नाम आदित्य प्रतीक सिंह का आता है।

शाहरुख खान : बादशाह

मिस्टर शाहरुख खान को बॉलीवुड का किंग भी कहा जाता है। शाहरुख खान आज से 26 साल पहले बॉलीवुड मे दाखिल हुए थे और इनकी पहली फिल्म ‘दीवाना’ से ही इनकी एंट्री बॉलीवुड में हुई थी।

हाल ही में शाहरुख खान की एक नई फिल्म DDLJ रिलीज की गई थी जिसे ‘मूवीज यू मस्ट वॉच बिफोर यू डाई’ बुक में नामांकित किया गया है। क्योंकि यह मात्र एक ऐसी फिल्म थी जिसके बारे में अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा तथा प्रधानमंत्री ट्रम्प नें इसके बारे में बात की थी।

वैसे अब तक शाहरुख खान की कई फिल्में रिलीज हो चुकी है और कुछ मूवी आने वाले कुछ ही दिनो मे रिलीज भी होने वाली है परंतु शाहरुख की खासियत ही शाहरुख को पब्लिक की नजर में बादशाह बनाती है।

आदित्य प्रतीक सिंह : बादशाह

आदित्य प्रतीक सिंह मुख्य रूप् से एक सिंगर, बिजनेसमेन, रेपर कलाकार हैं। और लगभग पब्लिक इन्हें बादशाह के नाम से जानती है। हाँ यह बात भी सच है की बादशाह को ज्यादातर पब्लिक इनके असली नाम (आदित्य प्रतीक सिंह) से नहीं बल्कि बादशाह के नाम से जानती है।

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे की भारत का बादशाह कौन है या हिंदुस्तान का बादशाह कौन है अभी तो सभी पहले आदित्य प्रतीक का नाम ही सबसे ऊपर आएगा।

FAQ

यह हिंदुस्तान का बादशाह कौन है?

वर्तमान समय में भारत का राज पॉलिटिक्स में नरेंद्र मोदी जी हैं और बॉलीवुड श्रेणी में शाहरुख खान तथा आदित्य प्रतीक सिंह हैं।

हिंदुस्तान का राजा कौन ख्वाजा गरीब नवाज?

Hindustan Ka Badshah Kaun Khwaja Garib Nawaz – ख्वाजा गरीब नवाज का असली नाम मोइनुद्दीन चिश्ती है। सूत्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इनका जन्म ईरान के ईस्फहान में हुआ था। ख्वाजा गरीब नवाज कव्वाली के शौकीन थे और लोगों को अपनी कव्वाली सुनाकर ईश्वर के बारे में बताते थे।

Khwaja Garib Nawaj Real Photo

अगर आप ख्वाजा गरीब नवाज की Real फोटो देखना चाहते है तो इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं तथा Khwaja Garib Nawaz Kaun Hai इसके बारे में और भी बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान का बादशाह कौन है?

राजस्थान में भी कई बादशाहों का आगमन हुआ था जिनमें से एक नाम अकबर का भी आता है परंतु यह बात पीते सालों की है और अभी वर्तमान समय में राजस्थान का बादशाह कोई नहीं है बल्कि पूरे राजस्थान वासी हैं।

हिंदुस्तान का पहला बादशाह कौन है?

अगर हम बात मुगल काल की करें तो हिंदुस्तान का पहला बादशाह बाबर तथा परंतु आज भी हिंदुस्तान का पहला बादशाह चन्द्रगुप्त मौर्य को ही कहा जाता है।

हिंदुस्तान का आखरी बादशाह कौन था?

हिंदुस्तान के आखरी बादशाह बहादुर शाह जाफरी थे जिन्हें ब्रिटिश शासं में स्वतंत्रता संग्राम का नेत्रत्व किया जिसके कारण ब्रिटिश सेना ने इन्हें बंदी बनाकर काले पानी की सजा दे दी जिसके कारण इनकी मृत्यु हो गई। और बहादुर शाह जफर ही मुगल साम्राज्य के आखरी मुगल बादशाह थे।

दिल्ली का बादशाह का क्या नाम था?

हिंदुस्तान के अंतिम मुगलकाल के बादशाह कहे जाने वाले बहादुर शाह जफर को प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान दिल्ली का बादशाह बनाया गया था।

UP का बादशाह कौन है?

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के बादशाह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी हैं।

दुनिया के बादशाह कौन हैं?

दुनिया के बादशाह पहले के समय हुआ करते थे परंतु अब दुनिया में कोई एक बादशाह नहीं है।

हिंदुस्तान का किंग कौन है?

जैसे की पहले के समय मे जो गाँव होते थे उस गाँव मे एक राजा होता था जिसके आदेशानुसार गाँव के कार्य होते थे ठीक उसी प्रकार आज समय समय में भारत का एक प्रधानमंत्री होता है और जनता जिसे भी प्रधान नियुक्त करती है है व्यक्ति देश के काम काज को संभालता है तो उस हिसाब से वर्तमान समय में हिंदुस्तान के किंग नरेंद्र मोदी जी हैं।

आखरी शब्द –

दोस्तों आपको बताना चाहूँगा की आज का यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ जानकारी के लिए था इस पोस्ट का मतलब किसी के बड़ा या छोटा करना या फिर किसी की बुराई करना बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि इस आजाद भारत में आज के समय में सभी लोग अपने लिए बादशाह है।

वजह ये है की कुछ लोगों को पब्लिक बादशाह इसलिए कहती है क्योंकि या तो उनके नाम ऐसे होते है या उनका स्वभाव अच्छा होता है इसीलिए पब्लिक बादशाह का दर्जा देते हैं।

बाकी आपको यह पोस्ट (Hindustan Ka Badshah Kaun Hai) कैसी लगी आप नीचे कमेन्ट करके जरूर बताना तथा इस पोस्ट से संबंधित अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप इस पोस्ट (Duniya Ke Badshah Kaun Hai) के नीचे कमेन्ट भी कर सकते हैं।

1 thought on “Hindustan Ka Badshah Kaun Hai – हिंदुस्तान का बादशाह कौन है? जानें”

Leave a Comment