MBA Full Form in Hindi

MBA Full Form in Hindi :- दोस्तों जब से एमबीए चायवाला सोशल मीडिया पर चर्चे में आया है तब से काफी लोगों के मन में एक सवाल जरूर आया होगा की आखिर MBA का मतलब क्या होता है, हालांकि MBA Ka Full Form Kya Hota Hai इसके बारे में पहले से ही इंटरनेट पर स्टूडेंट्स द्वारा सर्च हो रहा है लेकिन आज के समय में MBA Full Form इंटरनेट पर काफी ज्यादा सर्च किया जाने लगा है जिसका इकमात्र कारण mba चायवाला है।

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे न्यू पोस्ट मे और आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की mba ka matlab kya hota hai तथा इससे संबंधित कई सारी जानकारियाँ इसी पोस्ट में मिलने वाली है। आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं।

MBA क्या है? What is MBA

MBA Kya Hota Hai :- mba स्टूडेंट्स के लिए एक ऐसी डिग्री है जो की एक नौकरी पाने का तथा शानदार करियर बनाने एक बड़ा मौका देती है। इसके लिए स्टूडेंट्स को mba की पढ़ाई करके mba की डिग्री हासिल करनी होती है, क्योंकि दोस्तों आज के समय लगभग जितनी भी बड़ी कंपनिया होती है सभी कंपनियों को एमबीए के क्षात्रों की काफी ज्यादा डिमांड होती है।

अगर आप एक स्टूडेंट हो और आप भी mba करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना स्नातक पूरा करना होगा मतलब की आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन करना होगा क्योंकि बिना ग्रेजुएशन किए आप किसी भी mba कॉलेज में दाखिल नहीं ले सकते हैं। इसके बाद भी आपको mba कॉलेज मे दाखिल लेने से पहले CAT, MAT, XAT जैसी परीक्षाओं को भी देना होता है जिसके लिए आपको गहन अध्ययन की जरूर होती है। यह एमबीए कोर्स दो से तीन साल का होता है तो अगर आप एमबीए करने में रुचि रखते हैं तो आप इसे कर सकते हैं।

MBA Full Form in Hindi

MBA Meaning in Hindi – व्यवसाय प्रबंधन में स्नाकोत्तर
MBA Full Form in English – Master of Business Administration

MBA करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

एमबीए का फुल फॉर्म क्या है :- अगर आप एमबीए में रुचि रखते है तो mba करने के लिए शैक्षिक योग्यता भी होना अनिवार्य है। सबसे पहले तो mba प्रोग्राम की पढ़ाई कारने के लिए तथा mba कॉलेज में दाखिला लेने के लिए Graduation की मार्कशीट होनी चाहिए तथा उस ग्रेजुएशन में आपके नंबर 50% से ज्यादा होने चाहिए तभी आप mba college में दाखिल लेने के लिए सक्षम हो पाएंगे।
अब जब आप इस एमबीए प्रोग्राम को करने के लिए सक्षम हो जाएंगे उसके बाद जब आप अपने दाखिल के लिए कॉलेज जाएंगे तब CAT तथा अन्य एमबीए प्रवेश परीक्षा IIM द्वारा एमबीए प्रोग्राम में पाने के लिए आयोजित की जाती है। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की कई शीर्ष एमबीए कॉलेज अब बिना किसी परीक्षा के ही एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश प्रदान कर रहे है।

MBA के कितने प्रकार होते हैं?

अगर आप एमबीए करने की सोंच रहे है और आपको ये ज्ञात नहीं है की हम एमबीए के की पाठ्यक्रम से शुरू करने तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की एमबीए मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है जो की निम्नलिखित हैं।

  • Regular MBA
  • Executive MBA
  • MBA Correspondence

MBA कोर्स से मिलने वाली नौकरी?

अगर आप एमबीए का गहन अध्ययन कर लेते है तब आप किसी भी किसी भी बड़ी बड़ी कंपनी में काम कर सकते है क्योंकि ज्यादातर कंपनियों की एमबीए पास स्टूडेंट की डिमांड होती है। तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है की आपको किस फील्ड में कौन से जॉब मिलेगी –

Marketing – अगर आप मार्केटिंग पद से एमबीए कर लेते हैं तब आप किसी भी कंपनी में मार्केटिंग पद पर ब्रांड मैनेजर, सेल्स मैनेजर, प्रोडक्ट मैनेजर, मार्केटिंग मैनेजर भी बन सकते है और उसपर काम कर सकते हैं।

Finance – अगर आप एमबीए में Finance पर अपना करियर बनाते हैं तब आप विभिन्न बैंक निवेशों के मैनेजर पर काम कर सकते हैं।

Technology – इसके अलावा अगर आप टेक्नॉलॉजी विषय से एमबीए करते है तब आप प्रसिद्ध Microsoft, Google, Facebook जैसे बड़ी कंपनियों में काम कर सकते हैं।

Operations Management – इस विषय से एमबीए कोर्स करने कर ऑपरेशनल मार्केटिंग मैनेजर, इन्वेंट्री मैनेजर, ऑपरेशन कंसल्टेंट जैसे जॉब को कर सकते हैं।

MBA Top College’s in India

आज के समय में भारत के ऐसे कई शहरों में कई जगहों पर MBA के कॉलेज मिल जाते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित है –

  • Delhi
  • Mumbai
  • Pune
  • Uttar Pradesh (Lucknow)

एमबीए की सैलरी कितनी होती है?

एमबीए करने से क्या फायदा है? :- अगर आप एमबीए कर लेते है और किसी भी कंपनी में जॉइन हो जाते हो तब न्यूनतम 2 लाख प्रति महीने से ज्यादा की सैलरी दी जाती है और इसके अलावा अगर आप किसी इंटरनेशनल कंपनी जैसे की गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट तथा ऐसे ही बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉइन होते है तब आपकी न्यूनतम सैलरी 7 लाख से 4 लाख से भी ज्यादा दी जाएगी।

FAQ

एमबीए का मतलब क्या होता है?

एमबीए का मतलब इंग्लिश में master of Business Administration तथा हिन्दी में व्यवसाय प्रबंधन में स्नाकोत्तर होता है।

एमबीए की फीस कितनी होती है?

अगर आप एमबीए की पढ़ाई भारत के अंदर किसी अच्छे एमबीए कॉलेज में करते है तब इसकी मासिक फ्री 10 लाख से लेकर 30 लाख तक की होती है।

एमबीए कौन सी पढ़ाई होती है?

एमबीए की मढ़ाई एक प्रकार से मास्टर डिग्री होती है जिसकी मदद से आप गूगल, फेसबुक जैसे बड़ी बड़ी कंपनियों में जॉब कर सकते हैं।

आखरी शब्द –

MBAकरने के लिए आपको सबसे पहले एमबीए कॉलेज में दाखिला लेना होगा जिसे लिए आपके पास इस आर्टिकल में बताए गए ग्रेजुएशन को पूरा करना होगा और फिर कुछ परीक्षाएं उत्तीर्ण करनी होंगी। तभी आप mba की पढ़ाई कर सकते हैं।

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल (MBA Full Form in Hindi) पसंद आया होगा, आप इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और अगर अपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेन्ट भी कर सकते हैं।

Leave a Comment