NCB Full Form in Hindi

NCB Full Form in Hindi :- नमस्ते दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में NCB का फुल फॉर्म क्या होता है? NCB क्या है? तथा NCB से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जानने वाले हैं और यह जानकारी आपको होना अति आवश्यक है। इस छोटे से लेख में एनसीबी से जुड़ी सारी जानकारियाँ विस्तार से जानेंगे। तो अगर आपको NCB के बारे में नहीं पता तो आप इस आर्टिकल (NCB Full Form) को पूरा जरूर पढ़ें।

NCB क्या है – What is NCB

NCB भारत की एक ऐसी खुफिया एजेंसी है जिसका गठन नशीले पदार्थ जैसे की भांग, चरस, अफीम, गाँजा, हेरोइन, तंबाकू, शराब के रोकथाम के लिए किया गया है। NCB (Narcotice Control Bureau) की स्थापना आज से 34 वर्ष पहले 1985 धारा 4 (3), नारकोटिक्स ड्रग्स एण्ड साइकोट्रोपिक ऐक्ट के तहत 17 मार्च सन् 1986 को हुआ था। इसका मुख्यालय “आर के पुरम नई दिल्ली” में स्थित है।

NCB के महानिदेशक भारतिए पुलिस सेवा (IPS) तथा भारतिए राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी होते हैं। वर्तमान के समय NCB के महानिदेशक राकेश अस्थाना (IPS) हैं। NCB संगठन में लगभग 1000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

NCB के कार्यालय देश के कई राज्यों और शहरों में में मौजूद है जिनमें से कुछ नाम इस प्रकार हैं – कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, इंदौर, चेन्नई, लखनऊ, जोधपुर, मदुरई, मंडी, इम्फाल, अजमेर, गोवा, रायपुर, अमृतसर, देहरादून, चंडीगढ़, जम्मू, पटना, अहमदाबाद आदि।

NCB Full Form in Hindi

NCN Full Form in English – Narcotics Control Bureau

NCB Full Form Hindi Me – स्वापक नियंत्रण ब्यूरो

इसके अलावा NCB के फुल फॉर्म कई सारे होते हैं जो अन्य श्रेणी में आते हैं। और इनके मतलब तथा कार्य अलग अलग होते हैं।

  1. No Claim Bonus
  2. National Commercial Bank
  3. Naval Construction Brigade
  4. North Central Branch
  5. Never Come Back
  6. National Cooperative Bank
  7. National Codification Bureau

NCB के कार्य

एनसीबी एक ऐसी खुफिया एजेंसी है जो राष्ट्रीय स्तर पर काम करती है। यह सभी नशीले मादक पदार्थ के उत्पादन तथा इन सभी उत्पादित नशीले मादक पदार्थ को सेवन करने पर रोकथाम का कार्य करती है। इसके अलावा यह एजेंसी भारत की कई खुफिया एजेंसी के साथ भी मिलकर काम करती है।

राज्य पुलिस विभाग, केन्द्रीय जांच ब्यूरो, केंद्र उत्पादन विभाग, आर्थिक खुफिया विभाग तथा इन सभी के अलावा भी ऐसे बहुत से संगठन के साथ मिलकर खुफिया स्तर पर काम करती है। जब भी किसी गाँव या शहरों में चोरी छुपे नशीली पदार्थों का उत्पादन किया जाता है और जब यह भारत सरकार के नजर में आ जाता है तब इन्हीं खुफिया एजेंसियों के द्वारा इनपर छापा पड़ता है।

जो लोग ड्रग्स, गाँजा, चरस, अफीम संबंधित नशीले पदार्थों का सेवन या उसका उसका उत्पादन करते हैं उनके पकड़े जाने पर लाखों रुपए का जुर्माना तथा जेल की सजा भी दी जाती है। NCB गृह मंत्रालय की अधीन एक राष्ट्रीय एजेंसी होती है यह द्रव्य रोधी नशीले पदार्थ पर “नारकोटिक्स ड्रग्स एण्ड साइकाट्रॉपिक सब्सटेंस ऐक्ट 1985” के तहत इसके संचालन का कार्य करती है।

NCB कैसे काम करता है उदाहरण –

अभी हाल ही में अभिनेता शुशान्त सिंह राजपूत की मौत के मामले में उसकी जांच के दौरान रिया चक्रवर्ती के द्वारा ड्रग्स लेने की बात आई थी तब वहाँ पर उस केस को NCB के द्वारा ही उसकी जांच पड़ताल तथा रिया चक्रवर्ती से पूछताछ की गई थी और उन्हें जेल भेज दिया गया था।

इस केस में बहुत से अभिनेता तथा अभिनेत्री को जेल की नौबत तक आ गई थी तब से यह सब NCB की नजर पर हैं। और से ड्रग्स से जुड़े मामलों के सामने आने के बाद से ही NCB ज्यादा खबरों में है।

NCB में भर्ती प्रक्रिया

अगर आप भी NCB में भर्ती होना चाहते हैं तब उसके लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता 12 होनी चाहिए, मतलब आप कम से कम 12 पास होने चाहिए। और आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। आप जितना अधिक पढे होंगे तथा आपकी उम्र जितनी होगी उसी हिसाब से आपको अलग अलग पोस्ट पर सिलेक्शन किया जाएगा।

एनसीबी में नौकरी करने हेतु अधिक जानकारी के लिए आप इसकी Official Website पर क्लिक करके इसकी जानकारी ले सकते हैं।

आखरी शब्द –

हर इंसान के लिए धूम्रपान अधिक हानिकारक होता है हमें किसी भी प्रकार की नशीली पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। और इसी नशीली पदार्थों के उत्पादन तथा सेवन को रोकने के लिए ही NCB की स्थापना की गई है।

हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपको कम शब्दों में अच्छा से अच्छा कंटेन्ट प्रदान कर सकें जिससे की आपको पढ़ने और समझने में कोई परेशानी ना हो। दोस्तों में आशा करता हुँ की आपको आज का यह आर्टिकल (NCB Full Form in Hindi) पसंद आया होगा, आप इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों में शेयर जरूर करना।

अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप इस आर्टिकल (Ncb Ka Full Form – एनसीबी का अर्थ क्या होता है?) के नीचे कॉमेंट भी कर सकते हैं। इसके अलावा हमसे जुड़े रहने के लिए हमें हमारे सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment