पेन का आविष्कार किसने और कब किया?

Pen Ka Avishkar Kisne Kiya :- सर्वप्रथम जब लिखने की प्रथा शुरू हुई थी तब मनुष्य पक्षियों के पंखों तथा पेंड पौधों की नुकीली डंडियों का उपयोग करता था। लेकिन वर्तमान समय में पेन का उपयोग हम सभी लोग करते हैं लेकिन शायद ही किसी नें कभी सोंच हो की Pen का आविष्कार किसनें किया है। एक प्रकार से देखा जाए तो यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और पॉपुलर प्रश्न है लेकिन बहुत कम लोग ही इस प्रश्न पर ध्यान देते हैं और जिस चीज का इस्तेमाल वो हमेशा करते हैं उसी चीज के बारे में पता नहीं होता है।

तो भाई लोग अगर आप भी जानना चाहते हैं कि पेन का आविष्कार कब हुआ था, पेन का आविष्कार किसने किया था उसका नाम, और एक सबसे बड़ा सवाल की पेन का मतलब क्या होता है। इन सभी सवालों के सही जवाब आज के इस लेख में मिलनें वाला है। यह छोटा सा लेख (Pen Ka Avishkar Kisne Kiya Tha) आप ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़ें।

पेन का आविष्कार किसनें किया है? | Pen Ka Avishkar Kisne Kiya Hai

Pen Ka Avishkar Kisne Kiya in Hindi – सर्वप्रथम पेन का आविष्कार फ्रेंच इन्वेन्टर पेट्राचे पोएनरु (Petrache Poenaru) नें किया था। लेकिन उस समय इन्होंने फाउंटेन पेन का आविष्कार किया था और यह आविष्कार उस समय की बड़ी उपलब्धि थी।

अब जैसा की हर आविष्कार में कुछ ना कुछ त्रुटियाँ रह जाती है ठीक उसी प्रकार “पेट्राचे पोएनरु” द्वारा बनाए गए फाउंटेन पेन में में भरी स्याही से लिखने पर बहुत देर तक सूखती ही नहीं थी, स्याही सूखनें में ज्यादा समय लगता था। और फिर बाद में सन् 1888 में एक नए आविष्कारक “John. J. Loud” नें इस परेशानी का हल निकाल लिया है बॉल पेन का आविष्कार किया।

लेकिन दोस्तों अब भी बॉल पेन का आविष्कार होने के बाद भी पेन में कुछ ना कुछ खामियाँ बाकी रह गई थी। हालांकि फाउंटेन पेन से कहीं ज्यादा अच्छी बॉल पेन थी और पहले से काफी आसान हो गया था लिखना लेकिन फिर भी बॉल पेन में स्याही पेन के अंदर ही गाढ़ी होकर सूख जाती थी और पेन के अंदर ही फंस जाति थी, यही इस पेन में कमी थी।

और आखिरकार फिर इसके लगभग 50 साल बाद एक नए आविष्कारक आये जिनका नाम Laszlo Biro एवं भाई George नें मिलकर दोबारा से एक नए तरीके से बॉल पेन का आविष्कार किया जिसनें लिखनें के बाद इंक जल्दी सूख जाती थी और पेन के अंदर इंक ना तो सूखती थी और ना फँसता था। Laszlo Biro एवं भाई George के द्वारा किया गया यह पेन का आविष्कार पूरी दुनिया में सफल रहा।

पेन का आविष्कार कब हुआ था? | Pen Ka Avishkar Kab Hua

दुनिया का सबसे पहला पेन आविष्कार सन् 1827 में “पेट्राचे पोएनरु” के द्वारा फाउंटेन पेन का आविष्कार किया गया था जिसमें पेन को स्याही में डुबोकर लिखा जाता था। लेकिन इसमें बहुत सारी खामियाँ थी जिसे बाद में सन् 1888 में “John. J. Loud” नें इन खामियों को दूर किया और बॉल पेन का आविष्कार किया। बॉल पेन , फाउंटेन पेन से काफी बेहतर था लेकिन इसके अलावा भी बॉल पेन में कुछ दिक्कतें थी।

इस आविष्कार के लगभग 50 वर्ष बाद सन् 1930 के आसपास अर्जेन्टीना के निवासी Laszlo Biro नें बॉल पेन को एक नए तरीके से निर्माण किया जिसमें सबसे नीचे नोक के पास एक गेंद के आकार का धातु लगाया जो सुचारु रूप से स्याही वितरित कर सके और पेन के एण्ड भारी स्याही को सूखने ना दे।

पेन क्या है? | Pen in Hindi

Pen Meaning in Hindi – पेन एक ऐसा यंत्र है जिसके इस्तेमाल से किसी भी शब्द को लिखकर दर्शा सकते हैं। आज के समय में ज़्यादतर संदेश ऑनलाइन ही भेजे जाते हैं परंतु अब भले ही वर्तमान समय में पेन का प्रयोग पहले से कम किया जाने लगा है लेकिन पहले इस तरह की तकनीक नहीं थी जिससे की लोग एक सादे पेपर में पेन के माध्यम से लिखकर संदेश भेजते थे।

फाउंटेन पेन का आविष्कार किसने और कब किया?

Fountain Pen Ka Avishkar Kisne Kiya – फाउंटेन पेन का आविष्कार फ्रेंच इन्वेन्टर पेट्राचे पोएनरु नें सन् 1827 में किया था। इनके द्वारा बनाया गया फाउंटेन पेन ज्यादा सफल नहीं रहा क्योंकि इसमें बहुत सारी कमियाँ थी लेकिन उस समय यह प्रयोग और आविष्कार पेन की उपलब्धि थी।

बॉल पेन का आविष्कार किसने और कब किया था?

Ball Pen Pen Ka Avishkar Kisne Kiya Tha – बॉल पेन की खोज सन् 1888 में John. J. Loud नें की थी। यह पेन फाउंटेन पेन की तुलना में काफी अच्छी थी लेकिन इस खोजे और बनाए गए पेन में भी कुछ कमियाँ थी जिसके वजह से यह पेन भी ज्यादा समय तक सफल नहीं रहा।

पेन का फुल फॉर्म क्या होता है? | Pen Full Form in Hindi

Pen Name Meaning in Hindi – वैसे तो Pen के भी कई सारे सारे फूल फॉर्म्स होते हैं लेकिन नीचे 1 सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Pen का फुल फॉर्म दिया गया हैं।

Pen Full Form in English – Poets Essayists Novelists

पेन से जुड़े कुछ सवाल एवं उनके जवाब

पेन के आविष्कारक का नाम क्या है?

Pen Ka Avishkar Kisne Kiya Uska Naam – पेन का आविष्कार 3 व्यक्तियों नें अलग अलग समय में किया है सबसे पहले पेन आविष्कारक का नाम “पेट्राचे पोएनरु” है जिन्होंने फाउंटेन पेन को बनाया था और इसके बाद दूसरे पेन के आविष्कारक “John. J. Loud” हैं जिन्होंने बॉल पेन का आविष्कार किया था एवं इसके बाद बॉल पेन में कुछ कमियाँ होने के कारण कुछ वर्षों बाद अर्जेन्टीना के निवासी “Laszlo Biro” नें बॉल पेन को एक नए तरीके से आविष्कार किया था और इस तरह से कलम का आविष्कार हुआ था।

Ball Pen Kis Siddhant Par Karya Karta Hai ?

बॉल पेन प्रष्ठीय तनाव (गुरुत्वीय बल) सिद्धांत पर कार्य करता है। बॉल पेन एक सबसे नीचे नोक पर एक बिल्कुल छोटा सा गेंद आकार का धातु लगा होता है जो पेन में भरी गई स्याही हो लिखने पर धीरे धीरे वितरित करता है।

Pen Ki Khoj Kisne Ki ?

पेन की खोज “पेट्राचे पोएनरु” नें की थी।

पेंसिल का आविष्कार कब और किसने किया?

पेंसिल का आविष्कार सन् 1765 में ‘एनजे कौन तेने’ नें किया था।

आखरी शब्द –

दोस्तों यह लेख (Kalam Ka Avishkar Kisne Kiya Tha) आपको पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने सभी सगे संबंधियों के साथ शेयर जरूर करना। तथा इस पोस्ट से संबंधित अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इस पोस्ट के नीचे कॉमेंट जरूर करना।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

2 thoughts on “पेन का आविष्कार किसने और कब किया?”

Leave a Comment