बिहार राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें नया लिंक हुआ जारी 2022

Ration Card Bihar :- राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसकी मदद से सरकार द्वारा दी जाने वाली खाद्य पदार्थ तथा इसके अलावा अन्य उपयोगी चीजे जो की काफी किफायती दामों मे मिल जाती है। इसके अलावा भी राशन कार्ड कई सारी आवश्यक दस्तावेज बनवाने में भी इस्तेमाल किया जाता है मतलब आज के समय में राशन कार्ड हमारे पास होना बेहद जरूरी है। यदि आप बिहार के निवासी हैं तो आपके पास राशन कार्ड होना अति आवश्यक है क्योंकि बिहार सरकार द्वारा राशन कार्ड धारक को काफी कम दामों में राशन वितरित करती है।

आज के इस आर्टिकल में हम इसी मुद्दे पर बात करने वाले है की अगर आप बिहार के निवासी हैं और आपका बिहार राशन कार्ड अब तक नहीं बना है तो आप कैसे सरकार द्वारा जारी की गई नई वेबसाइट 2022 से ऑनलाइन अपना राशन कार्ड आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपका राशन कार्ड बना है और उसमे हुई गलतियाँ सुधारना चाहते हैं या अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य को जोड़ना चाहते हैं अपने राशन कार्ड में तो आप वह भी कैसे कर सकते है आज के इस पोस्ट में जानेंगे। आप इस छोटे से पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

आज के इस पोस्ट में हम इन सभी चीजों के बारे में जानेंगे की राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, राशन कार्ड खोजें|बिहार, राशन कार्ड आधार लिंक online, bihar new ration card, ration card apply online, ration card bihar, bihar ration card online apply 2022, rashan card list, rashan card status कैसे चेक करें, epds bihar status, ration card family name add कैसे करे।

Ration Card Bihar – राशन कार्ड बिहार

बिहार प्रदेश में मुख्य रूप से राशन कार्ड चार प्रकार के होते हैं और ये तीनों राशन कार्ड अलग अलग श्रेणी के होते हैं तथा अलग अलग श्रेणी के हिसाब से लोगों को राशन दिया जाता है। ये तीनों अलग अलग श्रेणी के राशन कार्ड निम्नलिखित हैं जो की आप नीचे पढ़ सकते हैं।

BPL Ration Card :- बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले सदस्यों के लिए होता है जो की अपना गुजर-बसर गरीबी में करते हैं। ऐसे परिवारों का राशन कार्ड मुखतः लाल रंग का होता होता है।

APL Ration Card :- एबीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर वाले परिवारों के लिए बनाया जाता है।

AAY Ration Card :- एएवाई राशन कार्ड जिसे हम Antyodaya नाम से भी जानते हैं, यह राशन कार्ड जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार होते हैं उनके लिए यह राशन कार्ड बनाया जाता है। ये कार्ड मुखतः पीते रंग के होते हैं।

अन्नपूर्ण राशन कार्ड :- अन्नपूर्ण राशन कार्ड ऐसे राशन कार्ड उन लोगों के लिए होता है जिनके वृद्धा अवस्था (बुढ़ापे में) में पेंसन आते हैं।

बिहार राशन कार्ड के लिए Eligibility क्या है?

Ration Card New Apply करने के लिए बिहार सरकार नें कई प्रकार के नियम बनाएं हैं जिन नियम के अनुसार ही हमारा bihar rasan card बन पाएगा। तो चलिए हम यह भी जान लेते हैं की राशन कार्ड बनाने के लिए बिहार सरकार के आवश्यक नियम क्या हैं। आप नीचे दिए गए नियम को ध्यान से पढ़ें।

  1. bihar ration card प्राप्त करने के लिए सबसे पहला नियम यह है की आप बिहार के मूल निवासी होने चाहिए। अगर आप बिहार के मूल निवासी नहीं हैं तब आपको bihar rashan card प्राप्त नहीं होगा।
  2. बिहार राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए दूसरा नियम यह है कि आपके पास बिहार का निवास प्रमाण पत्र (Voter Id Card) होना चाहिए।
  3. अगर आपका पहले से ही एक राशन कार्ड बना हुआ है तब आपको दूसरा राशन कार्ड प्राप्त नहीं होगा, तो अगर आप पहली बार बिहार resan card online आवेदन कर रहे हैं तब आपको आपका राशन कार्ड आसानी से प्राप्त हो जाएगा।
  4. अगर आपकी शादी नहीं हुई है तब आप reshan card प्राप्त नहीं कर सकते हैं, और अगर आपकी शादी हो गई है चाहे वह कुछ महीने पहले ही क्यों ना हुई हो तब आप राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

अब तक आप इसे पढ़कर समझ ही गए होंगे की बिहार सरकार द्वारा क्या क्या आवश्यक नियम लागू किए गए है जिन्हें आप ध्यान में रखकर अपना राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं और बिहार सरकार द्वारा वितरित की जाने वाली किफायती दामों में राशन ले सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Bihar Ration Card Online Apply करने के लिए अगर आपके पास नीचे दिए गए कुछ आवश्यक दस्तावेज नहीं है तब आप rasan card bihar का आवेदन नहीं कर सकते और ना ही अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने अति आवश्यक हैं जो की नीचे दी गई तालिका में आप पढ़ सकते हैं।

  1. राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके पास पहली चीज तो आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है। (आय प्रमाण पत्र के अनुसार आपका राशन कार्ड बनता है मतलब की आप गरीबी रेखा के ऊपर की श्रेणी में आते है या नीचे की श्रेणी में)
  2. आपके पास निवास प्रमाण पत्र होता आवश्यक है। (इससे यह पता चलता है कि आप बिहार के मूल निवासी हैं)
  3. आपका एक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। (मोबाइल नंबर आप अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का भी लगवा सकते हैं)
  4. आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  5. तथा आपका एक पासपोर्ट साइज फोटो भी होना आवश्यक है।

दोस्तों अगर आपके पास ऊपर दिए गए ये सभी डॉक्युमेंट्स हैं तब आप बड़ी ही आसानी से बिहार राशन कार्ड का आवेदन करके अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड का स्टैटस कैसे चेक करें – How To Check Ration Card Status Online

अगर आपने अपना राशन कार्ड आवेदन कर दिया है या आवेदन करने के बाद आपको नहीं पता है की Ration Card Status Kaise Check Karen तब इस चीज के बार में भी आपको जानकारी होना चाहिए इससे आप अगर अपना राशन कार्ड आवेदन करेंगे तब आप देख पाएंगे की आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हुआ है की नहीं, तो चलिए हम यह भी जान लेते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Ration Card Bihar की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके नीचे हमारे द्वारा इस वेबसाइट की ऑफिसियल लिंक दी गई है आप चाहें तो उसपर क्लिक करके सीधा बिहार राशन कार्ड की साइट पर पहुँच सकते हैं।
  • क्लिक करें
  • सबसे पहले जिला वाले ऑप्शन में आपकोअपने जिले का नाम सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद अनुमंडल वाले ऑप्शन में आपको अपने अनुमंडल का नाम सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद RTPS संख्या में को दर्ज करना है।
  • इतना सब भरने के बाद नीचे Show वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके राशन कार्ड का स्टैटस (Ration Card Status epds status) खुलकर आ जायगा।

राशन कार्ड आवेदन करने के बाद उसका स्टैटस देखना काफी जरूरी है जिससे की आपको पता चल पाए की आपका राशन कार्ड अभी ऐक्टिव या या कोई दिक्कत तो नहीं है। लेकिन अगर आपको नहीं पता होगा की अपना राशन कार्ड कैसे देखें बिहार? तब आपके राशन कार्ड में कोई दिक्कत भी रहेगी तब आपको पता नहीं चल पाएगा। तो राशन कार्ड का स्टैटस देखना बहुत जरूरी है।

राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें – Bihar Ration Card List 2022

दोस्तों अगर आप बिहार के रहने वाले है और आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रखा है और आप राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं (ration card list bihar) तो तो बिहार सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से आप ऑनलाइन राशन कार्ड धारक लिस्ट चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, इस ऑफिसियल वेबसाईट की लिंक आपको नीचे भी मिल जाएगी जिसपर आप क्लिक करके सीधा उस वेबसाइट पर पहुँच सकते है।
  • क्लिक करें।
  • इसके बाद नीचे तीसरे नंबर पर RCMS वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा, तो अब आप अपना District सिलेक्ट करके नीचे Show बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा जहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। तब वहाँ पर अगर आप किसी गाँव के रहने वाले हैं तब आपको ग्रामीण राशन कार्ड सूची देखने के लिए RURAL पर क्लिक करना होगा और अगर आप किसी शहर के रहने वाले हैं और आप शहरी राशन कार्ड देखना चाहते हैं तब आपको URBAN वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आ जाएगा अब यहाँ पर आपको अपने ब्लॉक को सिलेक्ट करना है है और आगे बढ़ जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने ग्राम पंचायत चुनने का ऑप्शन आएगा जहां पर आपको अपना गरम पंचायत सिलेक्ट करने के बाद आगे बढ़ जाना है।
  • इसके बाद जब आप अपने गाँव का नाम सिलेक्ट करके आगे बढ़ जाएंगे तब आपको एक FPS Name का ऑप्शन दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करके उसके बाद आपका जो भी डीलर है उसे सिलेक्ट करके आगे बढ़ जाना है।
  • जैसे ही आप डीलर का नाम सिलेक्ट करके आगे बढ़ेंगे उसके बाद आपके सामने पूरी राशन कार्ड की सूची आ जाएगी।
  • आपके गाँव के जितने भी राशन कार्ड धारक हैं सभी के नाम उसी सूची में लिस्ट होंगे जो की आपको दिखाई देंगे। और इसी तरह से आप अपना नाम वहाँ पर खोज सकते हैं और वहीं पर एक डाउनलोड PDF का ऑप्शन भी होता है जिसे आप डाउनलोड करके इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आशा है की आप समझ गए होंगे कि राशन कार्ड में अपना नाम कैसे चेक करें? और (how to download ration card online) और उसका पीडीएफ़ कैसे डाउनलोड करें।

बिहार राशन कार्ड के फायदे क्या है? – Bihar Ration Card Ke Fayde

अगर आप बिहार के रहने वाले हो और आपके पास बिहार राशन कार्ड है तब आपको यह भी जानना अति आवश्यक है कि बिहार राशन कार्ड के फायदे क्या क्या है क्योंकि अकसर लोगों को सिर्फ यही पता होता है की राशन कार्ड पर सिर्फ राशन की किफायती दाम पर मिलता है, तो चलिए हम इसे भी जान लेते हैं।

  1. राशन कार्ड होने का सबसे बाद फायदा यह है की आपको काफी काम दामों में राशन मिलता है।
  2. इसके अलावा राशन कार्ड का इस्तेमाल जब आप अपने घर में बिजली कनेक्शन लेते है तब भी जरूरत पड़ती है।
  3. इसके अलावा वोटर आइडी बनवाने के लिए भी राशन कार्ड का होना आवश्यक है।
  4. राशन कार्ड की जरूरत कई सारी सरकारी योजनाओं के लाभ में भी किया जाता है।

बिहार राशन कार्ड कैसे बनाएं Online – Apply Ration Card Bihar

नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें चलिए हम इसके बारे में भी जान लेते हैं क्योंकि बिहार के ऐसे बहुत से नागरिक है जिनके पास अभी राशन कार्ड नहीं है। तो अगर आप भी अपना राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें और अपना राशन कार्ड प्राप्त करें।

  • अपना Ration Card Online बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको बिहार Ration Card Online official Website पर जाना होगा, और उस वेबसाइट की लिंक नीचे भी दी गई है आप डायरेक्ट क्लिक करके भी उस साइट के होमपेज पर पहुँच सकते हैं
  • वेबसाइट लिंक कॉपी करके सर्च करें https://sfc.bihar.gov.in
  • इस सर्च करते ही आपके सामने इस वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपने नजदीकी ऑफिस अथवा S.D.O. ऑफिस का चयन करना है।
  • इतना सब करने के बाद आपके सामने आपका एक नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा (bihar ration card form download)।
  • अब आपको इस फॉर्म में अपनी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़कर फुल फिल कर देना है और अपने सारे दस्तावेज अपलोड कर देना है।
  • जब आप अपना सारी दस्तावेज भरकर फॉर्म को सबमिट कर देंगे तब फॉर्म सबमिट करते ही आपको एक ऐप्लकैशन नंबर प्राप्त होगा आपको उ नंबर को सुरक्षित किसी जगह पर नोट करके रख लेना है।
  • इस नंबर की जरूरत भविष्य में आपको अपने राशन का स्टैटस देखने के लिए पड़ेगी।

2 thoughts on “बिहार राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें नया लिंक हुआ जारी 2022”

Leave a Comment