रेडमी किस देश की कंपनी है? Redmi Kis Desh Ki Company Hai

Redmi Kis Desh Ki Company Hai :- आज के समय में Redmi का नाम लगभग सभी लोग जानते हैं क्योंकि यह नाम पूरे भारत के अलावा अन्य कई देशों में भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। Redmi एक ऐसी कंपनी है जो मोबाइल टैबलेट, फोन, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी, कंप्यूटर, ईयरफोन तथा बहुत से अन्य इलेक्ट्रानिक्स प्रोडक्टस का Manufacture (उत्पादन) करती है। यह Redmi कंपनी कई नामों से जाना जाता है जैसे की Mi, Xiaomi, Redmi, Poco इत्यादि। ऐसे में आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि Redmi Kis Desh Ki Company Hai तथा उसका मालिक कौन है।

Redmi कंपनी के बनाए गए प्रोडक्टस भारत में सबसे ज्यादा बिकते हैं और आपने कभी ना कभी Mi का मोबाइल, लैपटॉप या कोई अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूर किया होगा। क्योंकि यह कंपनी बहुत ही सस्ते दामों में अच्छा प्रोडक्ट बेचती है जिसके कारण इस कंपनी की प्रशंसा पूरे भारत में होने लगी है जिससे की यह देखते ही देखते लोगों की लोकप्रिये कंपनी बन चुकी है।

दरअसल Mi चीनी कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक चीजें बनती है। इस कंपनी का आगमन भारत में कई वर्ष पहले ही हुआ है। आज के समय में या कंपनी अपने इलेक्ट्रॉनिक समान के मामले में पूरे भारत पर राज कर रहा है। आज के इस आर्टिकल में Mi से जुड़ी सभी जानकारी सरल भाषा में देने का प्रयास करेंगे कि एमआई किस देश की कंपनी है और Mi Company Ka Malik Kon Hai.

रेडमी किस देश की कंपनी है? Which Country is Redmi Company

रेडमी कंपनी को हम कई नाम से जानते है जैसे Mi, Xiaomi Redmi आदि। Xiaomi Corporation एक चीनी कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत 6 अप्रैल 2010 को हुई थी। इस कंपनी की स्थापना Lei Jun के द्वारा की गई थी।

इस कंपनी का शुरुआती और असली नाम Xiaomi है इस कंपनी के नीचे इसी की बहुत सारी कंपनियां जैसे Mi जो एक महंगे फोन बनाती है तथा दूसरे नंबर पर Redmi आता है जो Mi के द्वारा Redmi Series की शुरुआत की गई है तथा तीसरे नंबर पर Poco आता है। यह सब Xiaomi Corporation के ही प्रोडक्ट हैं।

पहले सभी मोबाइल फोन Xiaomi के नाम से ही बनते थे परंतु कुछ समय बाद 1 July 2013 को Redmi को एक अलग कंपनी का दर्जा दे दिया गया था। और जनवरी 2019 में Redmi Series को चालू कर दिया गया था।

यह कंपनी रियायती कीमत तथा एडवांस फीचर्स के साथ ग्राहकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीकों से नए ब्रांड को उपलब्ध कराने वाली टॉप 10 मोबाइल कंपनियों में से एक है।

Redmi कंपनी मालिक कौन है?

हर एक कंपनी का एक मालिक होता है उसी प्रकार रेडमी कंपनी के मालिक का नाम ली जुन (Lei Jun) है। ली जून Mi या Xiaomi जैसी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी के सह संस्थापक और CEO भी हैं। इनका जन्म 16 दिसंबर 1969 में चीन के जियांतो शहर में हुआ था।

ली जुन ने वुहान यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई करके 2010 में सात लोगों के साथ मिलकर शाओमी (Xiaomi) जैसी बड़ी कंपनी की स्थापना की। यह कंपनी शुरुआत में सॉफ्टवेयर का काम करती थी तथा बाद में 2011 में हार्डवेयर पर पहला कदम रखते ही अपना पहला मोबाइल बनाया और इसी तरह लगातार सफलता की सीढ़िया चढ़ते गए।

Xiaomi Corporation Sub Brands

Xiaomi Corporation की कुछ Sub Brands कंपनियां इस प्रकार हैं –

  • Redmi
  • Poco
  • Mi

Redmi :- Redmi Series, Xiaomi Corporation का ही एक हिस्सा है इसकी शुरुआत 2019 में की गई थी और शुरुआत में रेडमी सीरीज के कुछ फोन बनाए गए थे। जानकारी के लिए बता दूँ की फोन तो Mi के द्वारा बनाए जाते हैं लेकिन उसे अलग ब्रांड के रूप में रेडमी देकर प्रस्तुत किया जाता है।

Poco :- इस ब्रांड की भी शुरुआत Xiaomi Corporation के द्वारा ही अगस्त 2018 में की गई थी। इस ब्रांड का पहला Poco फोन मार्केट में बेचने के लिए उतारा गया और यह फोन सस्ती कीमत पर देने का दावा किया गया। क्योंकि जो Mi के सभी फोन होते हैं वो थोड़ा सा महंगे (Flagship Level) के होते है। और Xiaomi कंपनी को सस्ती कीमत वाली सीरीज शुरू करनी थी जो की Poco के नाम से शुरू कर दिया।

Mi :- जितने भी Xiaomi Corporation (Poco, Redmi, Mi) के Phones होते हैं वह सभी फोन Mi के द्वारा ही बनाए जाते हैं। बाद में इनके Sub Brands अपना अपना टैग्स लगाकर अपने हिसाब से सस्ते, महंगे दामों भारतिए मार्केट में लॉन्च किए जाते हैं।

Xiaomi कंपनी का इतिहास –

आज के समय में शाओमी एक बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी है। Xiaomi को MI के जान से भी जाना जात है और Mi का फुल फॉर्म Mobile Internet होता है, परंतु कुछ लोग Mi का फूल फॉर्म Mission Impossible नेम से भी जानते हैं। शाओमी टॉप 10 मोबाइल कॉम्पनियों में से एक है तथा Xiaomi कंपनी का मुख्यालय चीन देश के बीजिंग शहर में स्थापित है।

यह कंपनी अपनी लोकप्रियता के कारण चीन देश की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी बन गई है। और यह कंपनी मोबाइल के अलावा भी हजारो प्रकार के उपकरण बनाती है। इसके अलावा रेडमी से जुड़ी कुछ और सहायक कंपनियां जैसे RedMI, VioMI, Blackshark आदि ये सभी कंपनियां भी आपस में मिलकर Tablat, Computer, Laptop, Smartphone तथा विभिन्न प्रकार के Home Appliances भी उपलब्ध कराती है।

आखरी में

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मैं आपको कम से कम शब्दों में सरल और आसान भाषा में Content प्रदान कर सकूँ जिससे की आपको पढ़ने और समझने में आसानी हो सके। दोस्तों मैं आशा करता हुँ की आपको आज का यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा, अगर आपको थोड़ा स भी यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल Redmi Kis Desh Ki Company Hai को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना, इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेन्ट भी कर सकते हैं।

Mi Kis Desh Ki Company Hai | Xiaomi Kis Desh Ki Company Hai | Mi Ka Malik Kon Hai | Poco Kis Desh Ki Company Hai

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

4 thoughts on “रेडमी किस देश की कंपनी है? Redmi Kis Desh Ki Company Hai”

  1. whoah this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You realize, a lot of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

    Reply
  2. whoah this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You realize, a lot of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

    Reply

Leave a Comment