Samsung किस देश की कंपनी है? | Samsung Kahan Ki company Hai

Samsung Kahan Ki company Hai :- सैमसंग एक बहुत ही पुरानी और जानी मानी कंपनी है। और आज भी लाखों लोग सैमसंग ब्रांड के दीवाने हैं क्योंकि सैमसंग अपने हर ब्रांड को एक मजबूत और प्रीमियम क्वालिटी देता है। भले ही आज के इस टेक्नॉलजी की दुनिया में हजारो मोबाइल फोन के ब्रांड आ गए है लेकिन एक समय वह भी था जब सैमसंग नंबर वन मोबाइल फोन ब्रांड हुआ करती थी।

आज भी सैमसंग के फोन्स का उपयोग काफी ज्यादा होता है और शायद उनमें से आप भी होंगे जो सैमसंग का इस्तेमाल करते होंगे या कभी ना कभी जरूर किया होगा तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि Samsung Kis Desh Ki Company Hai? Samsung Company Ka Malik Kaun Hai? Samsung Company Kahan Ki hai?

आज आप निश्चिंत रहिये क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से सैमसंग कंपनी से संबंधित सभी जानकारी विस्तृत रूप से जानने वाले हैं, और इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद इस सवाल के लिए जवाब कहीं अलग खोजने की आवश्यकता नहीं होगी।

सैमसंग कौन से देश कि कंपनी है? Samsung Kaun Se Desh Ki Company Hai

सैमसंग दक्षिण कोरिया की कंपनी है, और देखते ही देखते आज यह कंपनी काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है। और इस कंपनी की शुरुआत 1938 में दक्षिण कोरिया से ही हुई थी।

तो अब आप समझ गए होंगे की सैमसंग किस देश की कंपनी है। और अगर आपसे कोई पूछे तो आपको यही बताना है कि यह दक्षिण कोरिया की कंपनी है।

Samsung कंपनी का मालिक कौन है? Samsung Ka Malik Kaun Hai

सैमसंग कंपनी की शुरुआत 1938 में Lee Byung-Chul नें की थी। और आज भी सैमसंग कंपनी पर मालिकाना हक Lee Byung-Chul का है। मतलब सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byung-Chul हैं।

शुरुआत दौर में सैमसंग अपने ही देश के अंदर काफी प्रसिद्ध हुआ और इसके बाद 1990 में सैमसंग अपनी कंपनी को और भी बढ़ाने के लिए दुनिया के अन्य देशों में भी अपनी कंपनी स्थापित करने लगा। और देखते ही देखते यह कंपनी अपनी क्वालिटी के दम पर दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गई। और इस कंपनी के प्रोडक्ट आज भी दुनिया भर में बहुत ज्यादा बिकते हैं।

नीचे दी गई सारणी को देखकर भी आप आसानी से सैमसंग कंपनी के बारे में समझ सकते हैं।

कंपनी का नामSamsung
उद्योग इलेक्ट्रिक एण्ड इलेक्ट्रानिक्स
स्थापना 1938
क्षेत्र पूरे विश्व भर मे
मुख्यालय Samsang Town, Seoul, South Korea
संस्थापक Lee Byung-Chul
सीईओ Koh Dong-Jin, Kim Ki Nam, Kim Hyun Suk
सहायक कंपनियांसैमसंग एलेट्रॉनिक्स, सैमसंग हेवी, इंडस्ट्रीज़, Samsung C&T
कंपनी में कार्यरत कर्मचारीसन् 2008 के मुताबिक 276,000
वेबसाइटwww.samsung.com
samsung

Samsung कंपनी का CEO कौन है?

बता दूँ की सैमसंग कंपनी को 3 अलग अलग भागों में बांटा गया है और 3नों के अलग अलग सीईओ हैं। मतलब सैमसंग कंपनी का कोई एक सीईओ नहीं है बल्कि 3 सीईओ हैं जो की अलग अलग भागों में कार्यरत हैं। नीचे 3 भागों के नाम व उनमें कार्यरत लोगों के नाम दिए गए हैं।

क्रम संख्याभागसीईओ नाम
1स्मार्टफोनKoh Dong-Jin
2इलेक्ट्रानिक्स डिवाइसKim Ki Nam
3इलेक्ट्रानिक्सKim Hyun Suk

सैमसंग कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

सैमसंग कंपनी का मुख्यालय “सियोल, दक्षिण कोरिया में है। और सैमसंग कंपनी का मुख्यालय जहां पर है उस स्थान को Samsung Town कहा जाता है।

Samsung का इतिहास

सैमसंग कंपनी की स्थापना “ली ब्यूंग चुल” के द्वारा 1938 में की गई थी। लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी की इस कंपनी की शुरुआत नूडल बनाने वाली कंपनी से हुई थी, स्थापना के बाद यह कंपनी खाने योग्य फलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचाने का कार्य करती थी।

सैमसंग कंपनी के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत लगभग 22 वर्ष बाद 1960 में हई थी। और यह कंपनी मार्केट में अपना पहला कदम रखते ही अपने ब्रांड और प्रोडक्ट क्वालिटी के दम पर प्रसिद्ध हो गई। और दुखद की बात तो यह की इसकी शुरुआत के 17 साल बाद ही 1987 में “ली ब्यूंग चुल” की मृत्यु हो गई।

सैमसंग आज के समय में मोबाइल फोन के अलावा कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्टस जैसे की फ्रीज, लैपटॉप, कंप्यूटर, मेमोरी कार्ड, Black & White TV, AC, माइक्रोवेव, एयरफोन, कंप्यूटर पार्ट्स, तथा अन्य गैजेट्स को बनाता है।

सवाल जवाब

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है?

सैमसंग कंपनी का मालिक “ली ब्यूंग चुल” हैं, इनका जन्म 12 फरवरी 1910 में साउथ कोरिया में हुआ था।

क्या सैमसंग चीनी कंपनी है?

सैमसंग दक्षिण कोरिया देश की कंपनी है। इसका मतलब सैमसंग भारत की कंपनी नहीं है सिर्फ भारत में इसकी कंपनी ही है।

सैमसंग कौन से देश का ब्रांड है?

सैमसंग साउथ कोरियन ब्रांड है, इसका मतलब हम ये भी समझ सकते हैं की सैमसंग एक चीनी ब्रांड है।

सैमसंग मेड इन इंडिया है क्या?

जी नहीं, सैमसंग मैड इन इंडिया नहीं है, इसके अलावा आपने सैमसंग के मोबाइल के कुछ पार्ट्स जैसे की बैटरी यह कोई दूसरे पार्ट्स पर कभी देखा होगा की सैमसंग मेड इन इंडिया लिखा होता है।

हाँ यह बात भी सच है की भारत में चीनी प्रोडक्ट के बहिष्कार के बाद दक्षिण कोरिया कंपनी के द्वारा भारत में स्थित नोएडा में कुछ सैमसंग के इलेक्ट्रानिक्स प्रोडक्ट बनाएगी। जिससे की वह मेड इन इंडिया होती है।

वर्तमान में सैमसंग का सीईओ कौन है?

वर्तमान समय में सैमसंग कंपनी के सीईओ Koh Dong-Jin, Kim Ki Nam, Kim Hyun Suk हैं।

आखरी शब्द

मैं मैं आशा करता हुँ की आज यह पोस्ट (Samsung किस देश की कंपनी है? | Samsung Kahan Ki company Hai) पसंद आया होगा, आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों तथा रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना तथा इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो इस पोस्ट में कॉमेंट जरूर करना।

धन्यवाद!

1 thought on “Samsung किस देश की कंपनी है? | Samsung Kahan Ki company Hai”

Leave a Comment