Sandes Indian Messaging Application Like Whatsapp – पूरी जानकारी हिन्दी में

Sandesh App Govt of India in Hindi :- नमस्ते दोस्तों! आप सभी का तहे दिल से स्वागत है एक नए आर्टिकल में और दोस्तों आज के इस अर्टिकल में हम बात करने वाले हैं भारत में लांच हुए एक New Messaging App Sandesh के बारे में जो की बिल्कुल व्हाट्सएप्प की तरह है। इस ऐप को खुद भारत सरकार नें लांच किया है।

आप में से बहुत से लोग इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते है लेकिन यह अभी तक आपको मिला नहीं होगा क्योंकि यह अभी प्लेसटोर पर मौजूद नहीं है। इस आर्टिकल में संदेश ऐप कैसे डाउनलोड करें तथा संदेश ऐप से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से जानेंगे।

हाल ही में Whatsapp की नई Privacy Policy के कारण यूजर अपने डाटा को लेकर काफी परेशान है। इसी को देखते हुए भारत सरकार नें निर्णय किया की भारत के लिए Whatsapp के जैसी एक नई चैटिंग ऐप्प तैयार करनी चाहिए जिससे की भारतीयों का डाटा सुरक्षित रहे।

संदेश ऐप क्या है?

संदेश ऐप व्हाट्सएप्प की तरह चैटिंग ऐप्लकैशन है जो की भारतिए ऐप है। संदेश ऐप का भी इस्तेमाल करके किसी से भी ऑनलाइन चैट तथा विडिओ कॉलिंग बात कर सकते हैं। संदेश ऐप में भी इमोजी, वालपेपर, स्टिकर जैसे बहुत से फीचर्स मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह संदेश ऐप Android तथा iOS दोनों के लिए बनाया गया है दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

कुछ दिन पहले आपने सुना होगा की Whatsapp तथा कुछ अन्य इंटरनेट कंपनियों के जरिए कुछ लोगों की प्राइवेट डेटा चोरी हुई थी और इसको लेकर कई मामले सामने आये थे। इसके बाद से ही भारत सरकार इन कंपनियों को भारत में अपना सर्वर लगाने को कह रही है लेकिन ये कंपनियां अभी तक शांत बैठी हैं कोई ठोस फैसला नहीं ले रही हैं। और इसी को दखते हुए भारत सरकार डाटा को लेकर काफी सतर्क हो चुकी है।

इस ऐप से हम अपनी प्राइवेट डेटा भी किसी दूसरे व्यक्ति के पास आसानी से शेयर कर सकते हैं। क्योंकि इसका जो सर्वर है वह भारत में ही मौजूद है। इस ऐप में आपको अपने डाटा को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

Sandesh App

sandesh app kaise download karen
Sandesh Download Link

Sandesh App :- संदेश ऐप के आते ही आपने प्लेस्टोर पर डाउनलोड करने के लिए सर्च जरूर किया होगा। लेकिन बता दूँ दोस्तों की यह ऐप अभी प्लेस्टोर पर उपलब्ध नहीं है। अभी इस ऐप की टेस्टिंग चल रही है और इस ऐप का टेस्ट भारत के सरकारी कर्मचारी कर रहे हैं। जैसे ही इस ऐप के सभी Bug दूर हो जाते हैं वैसे ही यह ऐप सभी के लिए प्लेस्टोर के जरिए लांच कर दिया जाएगा।

इस ऐप तथा ऐप से संबधित सभी जानकारी Government की Official वेबसाइट gims.gov.in {Government Instant Messaging System} पर मिल जाएगी। इस भारतिए वेबसाइट के मुताबिक आप इस वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करके इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अभी इस ऐप को इस्तेमाल करने की इजाजत आम लोगों को नहीं है।

ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप सीधा इस ऐप के वेबसाइट पर जा सकते हैं। जब आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तब आपको ‘This Authentication Method is Applicable For Authorised Government Officials’ कुछ ऐसा लिखा देखने को मिलेगा।

संदेश ऐप का इस्तेमाल कैसे करें

How To Use Sandesh App :- यह सवाल भी आपके मन में जरूर आया होगा की संदेश ऐप आखिर कैसे होगा और इसका इस्तेमाल कैसे करना होगा। तो बता दूँ दोस्तों की भारत का संदेश ऐप भी Whatsapp की तरह बहुत ही आसान मेसेजिंग ऐप होगा तथा इसकी साइज़ 30MB के आस पास या इससे भी कम होगी।

अगर अभी आप प्ले स्टोर पर सर्च करेंगे संदेश ऐप तो आपको बहुत सारी ऐप मिलेंगी लेकिन उन सभी ऐप को डाउनलोड मत करना क्योंकि यह Indian Messaging App Sandesh अभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। यह अधिकारियों के द्वारा टेस्ट कर लेने के बाद जल्द ही पूरी जनता के लिए Public कर दिया जाएगा।

संदेश ऐप की महत्वपूर्ण विशेषताएं

  • इसमें आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर और OTP से रजिस्टर करना होगा।
  • यह एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए बनाया गया है।
  • यह भारतिए ऐप है इस ऐप पर पूरा अधिकार भारत है ना की किसी अन्य देश का।
  • इस ऐप की सुरक्षा और देखभाल NIC (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) के द्वारा की जा रही है।
  • इस ऐप का मुख्य इंटरफेस बहुत ही आसान है।

निष्कर्ष

यह हमारे लिए बहुत ही अच्छी बात है की व्हाट्सएप्प जैसे पॉपुलर सोशल मेसेजिंग ऐप को पछाड़ने हमारे भारत का सोशल मेसेजिंग ऐप आ गया है। निश्चय ही यह डिजिटल इंडिया के लिए एक कीर्तिमान साबित होगा। आप हमें इस पोस्ट (Sandesh App Kaise Install Karen) के नीचे कमेन्ट करके यह जरूर बताना की आप भारत का संदेश ऐप इस्तेमाल करेंगे या फिर आप व्हाट्सएप्प का ही इस्तेमाल करेंगे!

मैं आशा करता हुँ की आपको आज का यह पोस्ट { Sandesh App Govt of India } पसंद आया होगा। क्योंकि दोस्तों मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हम आपको कम से कम शब्दों में अच्छा से अच्छा कंटेन्ट प्रदान कर सकें जिससे आपको पढ़ने और समझने में आसानी हो। आप इस पोस्ट (Sandesh App Govt of India) को अपने सभी दोस्तों एवं रिस्तेदारों के साथ जरूर शेयर करना।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

3 thoughts on “Sandes Indian Messaging Application Like Whatsapp – पूरी जानकारी हिन्दी में”

Leave a Comment