सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया? Silai Machine Ka Avishkar Kisne Kiya

Silai Machine Ka Avishkar Kisne Kiya :- सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया इस बारे में काफी भाईयों तथा बहनों का सवाल होता है क्योंकि आज के समय में हैं लोग जो भी वस्त्र पहने है वो जरूर कहीं ना कहीं का सिलाई मशीन द्वारा सिला हुआ होता है। और आज के समय में हमें ऐसे बहुत से सिलाई मशीन देखने को मिलते है जो की अलग अलग प्रकार के सूती वस्त्र से लेकर जींस के मोटे कपड़े तक के सिलाई करने में उपयोग किया जाता है।

अगर हम बात करें आज से सालों पहले जब सिलाई मशीन का आविष्कार नही हुआ था तब लोग सुई के माध्यम से कपड़े की सिलाई करके पहने थे और इस तरह से सिलाई करने में काफी समय भी लगता तब लेकिन जब से सिलाई का अविष्कार हो गया है तब से कपड़े की सिलाई करना काफी सुलभ हो गया है और इससे समय की भी काफी बचत होने लगी है।

लेकिन दोस्तों अगर आधुनिक समय में सिलाई मशीन की खोज ना हुई होती तो शायद आज के फैन्सी कपड़े ना पहने पाते क्योंकि बिना सिलाई मशीन के सुई द्वारा सिले हुए कपड़े इतने शानदार ना लगते। इसीलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम इसी सिलाई मशीन के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है कि सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया था और कब किया था।

सिलाई मशीन की खोज किसने की थी और और कब, सिलाई मशीन का आविष्कार कब और किसने किया था, सिलाई मशीन की जानकारी चाहिए, सिलाई मशीन के अंगों के नाम, सिलाई मशीन का चित्र इन सभी जानकारी को विस्तार से जानने वाले है आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें, तो चलिये बिना ज्यादा देरी किये हुए शुरू करते है।

सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया था? Silai Machine Ka Avishkar Kisne Kiya

सिलाई मशीन को बनाने तथा इसकी खोज करने का श्रेय किसी एक वैज्ञानिक को नहीं जाता है इस मशीन को कई महान वैज्ञानिकों तथा इंजीनियरों को जाता है। इस मशीन को बनाने तथा औद्दोगीकरण क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए सर्वप्रथम जोसफ मादास्पगर, बिरथलेमी थीमोनियर, एलन बी विलसन, अलायस होवे तथा वॉटर हंट नाम के पाँच वैज्ञानिकों के नाम सिलाई मशीन के आविष्कार में दर्ज किए गए हैं।

इन्हीं पांचों व्यक्तियों का इस सिलाईं मशीन की खोज में सबसे बड़ा योगदान दिया है, इन पांचों वैज्ञानिकों नें अलग अलग प्रकार के काफी अलग अलग डिजाइन से सिलाई मशीन का आविष्कार किया है, जिनसे प्रेरित होकर सिलाई मशीन का आविष्कार हुआ है। और आज के समय में आप देख ही सकते हैं की हमें काफी अलग अलग तरीकों के सिलाई मशीन देखने को मिल जाते हैं।

  • बिजली का आविष्कार किसनें और कब किया था?

वॉटर हंट नें सिलाई मशीन का आविष्कार कब किया था?

न्यू यॉर्क के प्रसिद्ध वैज्ञानिक वॉटर हंट का जन्म 19 जुलाई सन् 1796 में न्यू यॉर्क के एक छोटे से शहर में हुआ था। वॉटर हंट नें अपने दैनिक जीवन में कई आविष्कार किए है जो आविष्कार आज भी हम इस्तेमाल कर रहे हैं। इन्होनें सर्वप्रथम सिलाई मशीन के अलावा चाकू, शार्पनर, स्वीपिंग मशीन जैसे कई आविष्कार किए हैं जो आज हमारे रोज भरी दिनचर्या को आसान बनाती है, और हम इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं।

जोसफ मादास्पगर नें सिलाई मशीन का आविष्कार कब किया था?

जोसफ मादास्पगर नें सर्वप्रथम साल 1814 में सिलाई मशीन का आविष्कार किया था इसके अलावा इन्होंने भी कई आविष्कार किए है जो हमारे दैनिक दिनचर्या को आसान बनाते हैं। इन्होनें सिलाई मशीन के अलावा बुनाई मशीन का भी आविष्कार साल 1841 में किया था।

बिरथलेमी थीमोनियर नें सिलाई मशीन का आविष्कार कब किया था?

बिरथलेमी थीमोनियर भी फ्रांस के महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक हैं इन्होंने भी सर्वप्रथम साल 1829 में सिलाई मशीन का आविष्कार किया था। इन्होंने सिलाई मशीन का आविष्कार करने के बाद खुद की कपड़े बनाने की कंपनी स्थापित की जहां पर ये अपनी कंपनी में सिर्फ और सिर्फ सेना के के लिए वर्दी बनाने का काम किया जाता था।

  • ट्रेन का आविष्कार किसनें और कब किया था?

एलन बी विलसन नें सिलाई मशीन का आविष्कार कब किया था?

इन्होंने नें भी सर्वप्रथम सन् 1851 में रोटरी सिलाई मशीन का आविष्कार किया था।

अलायस होवे नें सिलाई मशीन का आविष्कार कब किया था?

अलायस होवे भी मैसाच्युसेट्स शहर के प्रसिद्ध वैज्ञानिक में से एक हैं इनका जन्म 9 July 1819 में मैसाच्युसेट्स नाम के एक छोटे से शहर में हुआ था। इन्होंने भी साल 1845 में ऑटोमाटेड सिलाई मशीन का आविष्कार किया था, वैसे तो इस मशीन को बनाने में कई वैज्ञानिक लगे थे लेकिन सर्वप्रथम अलायस होवे नें इस मशीन का निर्माण किया और ऑटोमाटेड सिलाई मशीन के पहले निर्माता बन गए।

और अलायस होवे के इस आविष्कार से खुश होकर साल 1846 में यूनाइटेड स्टेट की सरकार नें इन्हें पुरस्कार से सम्मानित भी किया।

सिलाई मशीन कितने प्रकार के होते हैं? Silai Machine Kitne Prakar Ke Hote Hain

Silai Machine Ka Avishkar Kisne Kiya – वैसे तो आज के समय में हमें अनेकों प्रकार के सिलाई मशीन देखने को मिल जाते हैं लें सिलाईं मशीन मुख्यतः 3 प्रकार के होते हैं। जिनके नाम निम्नलिखित हैं –

इलेक्ट्रानिक सिलाई मशीन :-

यह सिलाई मशीन काफी पुरानी व चर्चित सिलाई मशीन है, इस मशीन को इस्टीमाल करने के लिए हमे हाथ या पैर की जरूरत नहीं होती है बल्कि इसके लिए मोटर का इस्तेमाल किया जाता है, मोटर में तथा इस सिलाई मशीन में पट्टे के मध्याम से घुमाया जाता है, और इस तरह से सिलाई मशीन की गति काफी तेज होती है और आप इस मशीन से काफी काम समय में काफी ज्यादा कपड़े की सिलाई कर सकते हैं।

पेंडल सिलाई मशीन :-

पेडल सिलाई मशीन में एक गोल पहिया लगा होता है तथा नीचे पैर के पास भी एक गोल पहिया लगा होता है जिसे एक पट्टे के माध्यम से जोड़ दिया जाता है और फिर आप अपने पैरों के माध्यम से इसे घूमा सकते हैं और कपड़े की सिलाई कर सकते हैं। और इसका इस्तेमाल आज भी काफी ज्यादा किया जाता है।

यांत्रिक सिलाई मशीन :-

यह महीन काफी ज्यादा इस्तेमाल की जाती है और आपने अक्सर घरों में ऐसे ही मशीनों को देखा होगा। यह मशीन दूसरे मशीक के मुकाबले सस्ती व चलाने में आसान होती है। इस मशीन को आप अपने हाथों से भी चला सकते हैं।

सिलाई मशीन के बारे में –

दुनिया में ऐसे बहुत से आविष्कार हुए हैं जिसने दुनिया बदल के रख दी है। ठीक उसी प्रकार सिलाई मशीन के आविष्कार ने औद्दोगीकरण के क्षेत्र को बदल दिया है।

FAQ

सिलाई मशीन का आविष्कार कब और किसनें किया?

सिलाई मशीन का आविष्कार सर्वप्रथम फ्रांस के निवासी बार्थलेमी थिमानियर ने सन् 1830 में किया था।

सिलाई मशीन का आविष्कार कब हुआ था?

सन् 1830 में।

पैरों वाली सिलाई मशीन का आविष्कार कब हुआ?

पैरों वाली मशीन का आविष्कार सबसे पहले एलन बी विलसन नें सन् 1851 मे किया था।

भारत में सिलाई मशीन का आविष्कार कब हुआ?

भारत में सर्वप्रथम सिलाई मशीन का आविष्कार कोलकाता शहर के अंदर उषा नाम की पहली सिलाई मशीन बनाई गई थी।

आखरी शब्द –

दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट (Silai Machine Ka Avishkar Kisne Kiya) पसंद आया होगा आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों तथा रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर करना, और अगर आप ऐसी ही पोस्ट (Silai Machine Ka Avishkar Kisne Kiya) पढ़ना पसंद करते हो तब आप नीचे बाई तरफ के बेल आइकान को दबाकर आप हमसे जुड़ भी सकते हैं।

2 thoughts on “सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया? Silai Machine Ka Avishkar Kisne Kiya”

Leave a Comment