Vivo किस देश की कंपनी है – Vivo Kaha Ki Company Hai

Vivo किस देश की कंपनी है – Vivo Kaha Ki Company Hai :- भारतीय मोबाइल बाजार में विवो का ट्रेंड बहुत ज्यादा चल रहा है और यह बहुत सी बड़ी-बड़ी मोबाइल कंपनियों को टक्कर दे रहा है। क्योंकि विवो कंपनी अपनी फोन में काफी क्वालिटी फीचर्स देता है। और हमारे भारत के नागरिक भी अपने भारत देश के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं, भारत के लोग कोई भी मोबाइल फोन या गेजेट्स खरीदते हैं तो वह प्रोडक्ट मैड इन इंडिया है इसका काफी ध्यान देते हैं।

Vivo Mobile Phones को ज्यादातर लोग कैमरा क्वालिटी देखकर खरीदते हैं। क्योंकि बहुत से लोग फोटो खींचने के बड़े शोकीन होते हैं जहां भी आते जाते है वहाँ की अपनी फ़ोटोज़ खींचते रहते हैं। और विवो मोबाइल सबसे ज्यादा अपने अपने कैमरा क्वालिटी के लिए ही प्रसिद्ध है।

आप भी विवो फोन का इस्तेमाल जरूर किये या करते होंगे तब आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा की आखिर विवो किस देश की कंपनी है? विवो कंपनी का मालिक कौन है? यह कंपनी भारत में इतने कम समय में इतनी ज्यादा प्रसिद्ध कैसे हुई? इन सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा, आप इस आर्टिकल को आखिरी तक पूरा जरूर पढ़ें।

Vivo Company Kis Desh Ki Hai

Vivo के जितने भी मोबाइल है सभी को BBK Electronics कंपनी के द्वारा बनाया जाता है, यह BBK Electronics कंपनी Vivo ही नहीं बल्कि Realme, Oppo, IQOO, One Plus जैसे मोबाइल फोन को भी बनाता है। और BBK Electronics कंपनी के मालिक का नाम Duan Yongping है तथा इसका हेडक्वार्टर डोंगगुआन, गुआन्गडोंग पिओ स्थित में है।

वहीं अगर हम बात करें विवो की तो यह एक चाईनीज कंपनी है भारत में इस कंपनी की स्थापना 2009 में हुआ था। इस कंपनी के सीईओ का नाम Shen Wei है। चूंकि यह BBK Electronics कंपनी के द्वारा निर्मित किया जाता है जो की एक चाईनीज कंपनी ही है। और Realme, Oppo, One Plus जैसे मोबाइल्स को भी यही कंपनी बनाती है मतलब ये सभी मोबाइल फोन्स भी चाईनीज ही हैं।

मूल नाम维沃移动通信有限公司 (यह नाम विवो का चीनी नाम है)
प्रकारउपशाखा
मुख्य शाखाBBK Electronics
संस्थापकShen Wei
स्थापना2009
क्षेत्रपूरे विश्वभर में
मुख्यालयडोंगगुआं, गुआंग्डोंग, चीन
उत्पादस्मार्टफोन, एक्सेसरीज, सॉफ्टवेयर तथा ऑनलाइन सेवाएं
मुख्य वेबसाइटVivo Mobile
बाजार में विवो की कमाई19% (2020)

Vivo कंपनी का मालिक कौन है?

Vivo Company के मालिक और फाउंडर (CEO) शेन वेई हैं। यह कंपनी बीबीके इलेक्ट्रानिक्स कंपनी के अंदर आती है। और इस बीबीके इलेक्ट्रानिक्स कंपनी के मालिक और फाउंडर Duan Yongping हैं। मतलब एक प्रकार से देखा जाए तो Vivo और BBK दोनो कंपनी पर दोनो लोगों का हक है और मालिक लोग मालिक हैं।

Vivo कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

विवो मोबाइल कंपनी की स्थापना आज से लगभग 12 साल पहले सन् 2009 में हुई थी। यह कंपनी 2009 से ही अपने प्रोडक्टस को भारतिए बाजार में उतार दिया था। इस कंपनी के मार्केट में आते ही इसके प्रोडक्टस भारी मात्रा में बिकना शुरू हो गए थे और आने वाले कुछ ही वर्ष सन् 2015 यह दुनिया की सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली टॉप 10 कंपनी की लिस्ट में अपना नाम भी शामिल कर ली।

जब यह कंपनी सन् 2015 में टॉप 10 सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनियों में आ गई थी तब उस समय पूरी दुनिया की 2.7% मोबाइल फोन यही विवो कंपनी ही सेल करती थी। आसान भाषा में समझें तो अगर पूरी दुनिया में 100 फोन बिके तो 3 फोन उसमें से विवो कंपनी के ही थे।

तो दोस्तों इसी से आप अंदाज लगा सकते हैं की यह कंपनी इतनी जल्दी पूरे विश्व की सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाले टॉप 10 कंपनियों में कैसे अपने नाम का दर्जा हासिल कर लिया और कितनी ज्यादा डिमांड रही होगी इस कंपनी की और यह कंपनी आज भी अपने क्वालिटी दम पर प्रसिद्ध है।

Vivo कंपनी क्या-क्या बनाती है?

विवो कंपनी दुनिया भर में अपने मोबाइल कंपनी को बेचती है। यह कंपनी एंड्रॉयड मोबाइल फोन के अलावा भी सॉफ्टवेयर, गैजेट्स, एयरफोन, चार्जर, होम थियेटर, ऑनलाइन सर्विस तथा इसी प्रकार के कई अन्य सेवाएं भी उपलब्ध करती है। और विवो कंपनी भारत के आईपीएल (IPL) के टाइटल स्पॉन्सर भी रह चुकी है। सन् 2017 में इस कंपनी नें फिफा के साथ भी स्पॉन्सर किया था।

Vivo कंपनी में जॉब कैसे करें?

दोस्तों अगर आप लोग विवो कंपनी में नौकरी करने के लिए सोंच रही हैं तो आप इसमें जॉब भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर Vivo की ऑफिशियल वेबसाइट सर्च कर लेना है। Vivo Company Jobs Website इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप नौकरी का आवेदन कर सकते हैं।

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तब आपको सबसे नीचे About के अंदर Careers at vivo का ऑप्शन मिलता है जिसपर क्लिक करके वहाँ पर आपको विवो कंपनी के अंदर जो भी जॉब चाहिए उसका आवेदन कर सकते हैं।

QNAs About Vivo Company

Vivo Company Helpline Number ?

विवो कंपनी हेल्पलाइन नंबर 1800 102 3338 है।

Vivo Kis Desh Ki Company Hai ?

विवो चाईना की कंपनी है।

Vivo Company Ka Malik Kon hai ?

विवो कंपनी के मालिक (CEO) का नाम शेन वेई है।

क्या विवो चाईनीज कंपनी है?

जी हाँ दोस्तों विवो एक चाईनीज कंपनी है। मतलब अगर आपके पास कोई भी विवो का स्मार्टफोन है तो वह फोन चाइना का है।

विवो कंपनी की शुरुआत कब हुई थी?

विवो कंपनी की शुरुआत सबसे पहले चाइना में सन् 2009 में हुई थी।

Conclusion

विवो भारत ही नहीं बल्कि सभी देशों में इसके द्वारा बनाए गए स्मार्टफोन लोकप्रिये होते है। क्योंकि यह कंपनी अपने प्रोडक्टस में क्वालिटी का काफी ज्यादा ध्यान रखती है। और यही कारण है की यह कंपनी आज भी लोगों के दिलों में अपनी जगह बरकरार बनाए हुए है।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हम अपने आर्टिकल में कम से कम शब्दों में अच्छा से अच्छा कंटेन्ट प्रदान कर सकें जिससे की आपको पढ़ने और समझने में कोई परेशानी ना हो। मुझे उम्मीन है की आपको विवो से संबंधित सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा, इसके अलावा अगर कोई सवाल या जवाब है तो आप इस पोस्ट के नीचे कॉमेंट भी कर सकते हैं।

मैं आशा करता हुँ की आपको आज का यह आर्टिकल (Vivo किस देश की कंपनी है – Vivo Kaha Ki Company Hai) पसंद आया होगा, आप इस आर्टिकल (Vivo किस देश की कंपनी है – Vivo Kaha Ki Company Hai) को अपने सभी दोस्तों तथा रिस्तेदारों में शेयर जरूर करना। और हमसे इसी प्रकार जुड़े रहने के लिए आप हमसे हमारे सोशल मीडिया पर भी जुड़ सकते हैं।

धन्यवाद! आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment