Weight Loss Tips

बिना डाइटिंग के ऐसे करें वेट लॉस

www.hamaratechz.com

Scribbled Underline 2

#HealthTips

By - Dharmendra Maurya

जब भी शरीर का वजन कम करने की बात आती है तो डाइटिंग का ख्याल मन में जरूर आता है, तो चलिए आज जान लेते हैं बिना डाइटिंग कम करे वजन कम करने के कुछ उपाय -

हमें खाना कभी भी जल्दबाजी में नहीं खाना चाहिए बल्कि खाने को धीरे धीरे और चबाकर खाना चाहिए इससे पेट में खाना जल्दी पचता है। 

खाना चबाकर खाएं 

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शरीर की पाचन शक्ति ठीक रहती है और साथ ही भूख भी कम लगती है और इससे आपका वजन भी कंट्रोल होगा।

ज्यादा से ज्यादा पानी पियें

हमें हर सुबह सबसे पहले फ्रेश होकर फ्रूट्स का सेवन करना आवश्यक है, इससे आपके शरीर में प्रोटीन युक्त चीजों की कमी नहीं होगी। 

फ्रूट्स का सेवन करें

आपको देर रात तक जागन नहीं है बल्कि समय अनुसार सोना और उठना है इससे आपको बेहतर नींद मिलेगी और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। 

पूरी नींद लें

याद रहे की आपको ज्यादा मात्रा में सुगर युक्त चीजों का सेवन नहीं करना है इससे शरीर में अनेकों प्रकार की बीमारियाँ उत्पन्न होती है। 

सुगर ना लें

हर रोज फाइबर युक्त खाना खाएं जिसमें दाल, बीन्स, फल, जूस, हरी सब्जियां शामिल हों।  इससे प्रोटीन मिलेगा और आपका वजन भी कम होगा। 

शुद्ध प्रोटीन युक्त खाना खाएं

अत्यधिक तनाव मोटापे के कारण होता है इसीलिए तनाव ना लें और इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह के समय व्यायाम करें। 

टेंसन कम लें

इन सभी बताए गए स्टेप्स को करके आप काफी हद तक बिना डाइटिंग के वेट लॉस कम कर सकते है। नीचे क्लिक करके इससे संबंधित और भी पढ़ें -

आखिर में