YouTube से पैसे कैसे कमाए ? YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Se Paise Kaise Kamaye :- नमस्ते दोस्तों आपका Welcome है एक नए आर्टिकल में और आज के इस लेख में हम विस्तार से जानने वाले है की आप Youtube से पैसे कैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आज के समय में जितने भी लोग Online Earning करते है उनमें से 85% लोग ऐसे है जो यूट्यूब का इस्तेमाल जरूर करते है ऑनलाइन कमाई करने के लिए।

दोस्तों बता दूँ ऑनलाइन कमाई करना बहुत आसान भी है, जितनी कमाई हम आज के समय में ऑनलाइन कर सकते है उतनी कमाई शायद ही हम किसी और तरीके से कर पाएं। और ऑनलाइन कमाई करने की सबसे खास बात ये है की इसे हम घर बैठे या कहीं पर भी रहकर अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से बड़ी ही आसानी से महीने के लाखों की कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं जिनमें से एक तरीका यूट्यूब भी है, YouTube पर अपनी Video’s डालकर हम पैसे कमा सकते हैं। और यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए से Video ही एकमात्र तरीका नहीं है पैसे कमाने का, आप यूट्यूब पर Youtube विडिओ के अलावा अपने YouTube Channel और विडिओ से कई तरीकों से कमाई कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हम यूट्यूब और यूट्यूब के माध्यम से किन किन तरीकों से पैसे कमा सकते है उन सभी तरीकों को विस्तार से और सरल तरीके से जानने वाले है। आप बिल्कुल ध्यान से पढ़ना इस लेख को हम सारे तरीके जानेंगे जिससे आप आज से ही कमाई करना शुरू कर देंगे।

मैं भी पिछले 4 सालों से यूट्यूब पर काम कर रहा हुँ और हमने भी यूट्यूब के मध्यम से बहुत सारी Earning की है। इस लेख मे मैं अपने भी Experience को आप सभी को बताने वाला हुँ जिससे की आप अगर यूट्यूब से कमाई करने के बारे में कुछ भी नहीं जानते हो फिर भी आप आज का यह लेख पूरा पढ़ कर यूट्यूब से शुरुआती तौर से ही कमाई करना शुरू कर देंगे।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं – YouTube Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों पैसे कमाने के लिए मेहनत तो हर जगह करनी पड़ती है लेकिन अगर हम ऑनलाइन कमाई करने की बात करें तो सबसे पहला नाम यूट्यूब का ही आता है जो की काफी आसानी भी है, इसमें आपको किसी भी चीज की जानकारी एक विडिओ के माध्यम से देना होता है और जिस हिसाब से उसे लोग पसंद करते हैं आपकी उस विडिओ को देखते है उसी हिसाब से यूट्यूब आपको पैसा देता है।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल में एक Gmail Account बनाना होगा जो की शायद आपने बनाई भी होगी।
  • अब आपको अपना Chrome Browser खोलना है और Youtube.com Open करना है।
  • और आपको अपने Chrome Browser को ऊपर 3 Dot पर क्लिक करके Desktop Site पर क्लिक करके Opne कर लेना है, जिससे की आपका ब्राउजर डेस्कटॉप जैसा दिखे।
  • अब आपको सबसे ऊपर आपकी यूट्यूब प्रोफाइल दिखेगी उसपर क्लिक करना है और उसके बाद My Channel पर क्लिक कर देना है।
  • आप अगर आपने शुरू में अपना Youtube Channle अभी तक नहीं Create किया है तो सबसे पहले ऑप्शन आएगा जिसपर क्लिक करके आपको अपने हिसाब से अपने चैनल का नाम देकर अपना YT Channel बना लेना है। (और अगर आपने पहले से बनाया है तो आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा)
  • अब वहाँ पर आपको एक ऑप्शन दिखेगा Customize Your Channel उस पर क्लिक कर देना है।
  • उसपर क्लिक करते ही आप यूट्यूब स्टूडियो के के नए पेज पर चले जाएंगे जहां से हमारे यूट्यूब चैनल को Customize करने के लिए सारे ऑप्शन मिल जाएंगे।
  • अब आपको एकदम नीचे चले आना है सबसे नीचे जहां पर बाईं और एक छोटा स Setting के Button जैसा एक Icon दिखेगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • उसपर क्लिक करते ही आप सेटिंग पर आ जाएंगे अब आपको दूसरे नंबर पर Channel के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसपर क्लिक करते ही साइड में Basic info में नीचे Keywords में अपने चैनल के कुछ अलग अलग तरीके के नाम डाल देना है।
  • अब इसके बाद ऊपर सबसे आखरी में Feature eligibility के ऑप्शन पर आ जाना है और वहाँ पर दूसरे नंबर पर आपको अपना मोबाइल नंबर Verify कर लेना है, Mobile Number & OTP डालकर। (इससे यह फायदा है की आप अपनी हर विडिओ पर अपना Custom Thumbnail लगा सकते हैं)

इतना करने के बाद आपका सारा काम हो जाएगा और अब आपको अपने चैनल पर रोज एक विडिओ अपलोड करना है। विडिओ आप अपने पसंद के और लोगों के डिमॉन्ड के हिसाब से डालना है जिससे की आपके विडिओ वाइरल होने के चान्स ज्यादा बढ़ जाएंगे।

अब आप अपनी विडिओ बनाकर किसी भी विडिओ एडिटर ऐप से बढ़िया से एडिट करके अपलोड कर सकते हैं। जितनी अच्छी आप विडिओ बनाएंगे उतनी अच्छी आपकी कमाई होगी।

YouTube Channel से कमाई कैसे करें?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब के द्वारा लागू किए गए कुछ Eligibility Criteria (1000 Subscriber & 4000 Hours Public Watch Time) भी है जिन्हे ध्यान में रखना होता है अन्यथा हम यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते हैं। इस Criteria को हमे 1 Year के अंदर पूरा करना होता है।

जब हमारी यह Eligibility Criteria पूरी हो जाती है टी हमे Google Adsense की मदद से अपना यूट्यूब चैनल Review में भेजना होता है और जब हमारा चैनल पूरा Approved हो जाता है तब हमार YT Channel Monetize हो जाता है और हम अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।

YouTube Channle से किन किन तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं?

हम अपने यूट्यूब चैनल से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और जितने भी तरीके है वह भी हम विस्तार से जानेंगे और इस बताये हुए तरीकों से आप काफी ज्यादा कमाई कर सकते है। यह महत्वपूर्ण जानकारी नीचे ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें –

  1. सबसे पहला तरीका तो यही है की जब हमारा चैनल मुद्रीकरण के लिए अप्रूव्ड हो जाता है तब से हम यूट्यूब से ही पैसा कमाना शुरू कर देते हैं।
  2. अगला तरीका यह की हम अपने विडिओ में अगर किसी प्रोडक्ट के बारे में बताते है और हम उस प्रोडक्ट का अफिलीएट लिंक अपने विडिओ में देते हैं तो हमे उस प्रोडक्ट की कंपनी की तरफ से भी अच्छी कमाई हो जाती है।
  3. अपने यूट्यूब चैनल की मदद से हम अपने Other Social Media पर भी Traffic ले जाकर उस सोशल मीडिया से भी कमाई कर सकते हैं।
  4. अगर मान लो आप Earning App से संबंधित विडिओ बनाते है तो आप उस विडिओ में अपनी App का लिंक देते हो और आपकी लिंक से उसे कोई डाउनलोड करता है तब आपको उस App से भी अच्छी कमाई होगी।
  5. इसके अलावा जब आपके हर विडिओ पर अच्छे Views आना शुरू हो जाएंगे तब आप Sponsership लेकर भी काफी अच्छी कमाई कर सकते है।
  1. इसके अलावा आप Youtube Selling Merchandise से भी पैसे कमा सकते हैं।
  2. अब तो यूट्यूब के नए फीचर Join Mambership से भी पैसे कमा सकते हैं। (इसमें अगर आपके चैनल को कोई जॉइन करता है Paid Mambership Plan लेकर तब उसके भी आपको पैसे मिलेंगे)
  3. इसके अलावा यूट्यूब ने अपना एक और नया फीचर जल्द ही लाया है जिससे अगल कोई चाहे तो आपको आपके कंटेन्ट से खुश होकर सीधा आपको पैसे भेज सकता है। इस नए फीचर का नाम Applaud है जो की अभी Beta Version के Testing में चल र है और या फीचर आपने कुछ यूट्यूब चैनल में देखा भी होगा।
  4. अगर आप गेम खेलने के शौकीन है तब आप यूट्यूब पर लाइव गेम खेलकर भी योटूबे और लोगों के द्वारा दिए गए Super Chat से भी पैसे कमा सकते है।
  5. अब इससे तो आपको अंदाजा लग ही गया होगा की अगर आप एक बार यूट्यूब पर अपनी Active Audiance Traffic बना ली तो फिर आप उसी की मदद से कहीं पर भी उस Traffic को अपनी खुद की वेबसाइट पर भी भेज सकते है और पैसे कमा सकते है।
  6. और इस तरह से यूट्यूब के अलावा यूट्यूब के जरिए पैसे कमाने के सैकड़ों तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं कमाई करने के लिए।

Youtube Channel से शुरुआत से ही पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों अगर आप लोग सोंच रहे है की आप आज से ही यूट्यूब चैनल शुरू करें और आज से ही पैसा कमाना शुरू कर दें तो आप अब यह भी कर सकते है, बस इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ बिन्दु को ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

अब देखे शुरू से ही अपनी पहले विडिओ से ही कमाई हम कुछ अलग तरीके से करने वाले है क्योंकि स्टार्टिंग से ही जब तक आप यूट्यूब के सभी Rules को फॉलो नहीं करेंगे तब तक यूट्यूब हमे पैसा नहीं देगा। लेकिन हम अलग तरीके से तो पैसे शुरू से ही कमा सकते है, इसके लिए हमे कुछ निम्नलिखित कामों को करना होगा।

  • सबसे पहले तो आपको Amazon Affiliate की ऑफिशियल Website पर जाकर अपना अकाउंट बना लेना है।
  • अब आप जो भी विडिओ बनाते है उसके डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट की अफिलीएट लिंक दे देना है।
  • अब उस प्रोडक्ट की अफिलीएट लिंक आपको Amazon पर ही मिल जाएगी।
  • आप उस प्रोडक्ट की जो विडिओ बनाएगे उसे उसकी Full Video भी आप बना सकते है इसके अलावा आप Short विडिओ भी बना सकते है।
  • और अब तो यूट्यूब के नए अपडेट के बाद से आप यूट्यूब Short से भी यूट्यूब के जरिए भी पैसे कमा सकते है। जितनी ज्यादा आपको Short Video चलेगी उतना ज्यादा यूट्यूब आपको Fund मतलब की पैसे देगा।
  • इसके अलावा अगर आपकी विडिओ को हजारो लोग देखते है तो आप Sponsership भी ले सकते है किसी भी App या Website के Promotion के लिए।

ऊपर जितनी भी Trick बताए गए हैं उससे अगर आपका यूट्यूब चैनल Monetize नहीं है फिर भी आप पैसे कमा सकते है इसके बाद जब आपका चैनल Monetize हो जाएगा तब आप यूट्यूब चैनल से भी Permanent पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

आज आपने क्या सीखा –

यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते है और अब तो Youtube के नए फीचर YouTube short से आप शुरू से ही पैसे कमा सकते है। और अभी यह फीचर नया है और यूट्यूब खुद लोगों की विडिओ Trending मे लेकर आ रहा है।

यूट्यूब शॉर्ट अगर आप बनाते हो तो आपको Grow होने के चाँस काफी ज्यादा हो जाते है वो भी कम समय में। आप इस लेख को पढ़कर समझ गए होंगे कि अब हमे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाने है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। और इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेन्ट करके जरूर बताएं।

यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment